नेपाल ने संक्रामक रोगों से निपटने यूएसऐड के साथ रणनीतिक साझेदारी शुरू की

0

नई दिल्‍ली । नेपाल सरकार और अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसऐड) ने उभरते संक्रामक रोगों को रोकने, उनका पता लगाने और उनपर तीव्रता से कार्रवाई करने के लिए रविवार को रणनीतिक साझेदारी शुरू की।

अमेरिका दूतावास के एक बयान के अनुसार, ‘यूएसऐड ग्लोबल हेल्थ सेक्युरिटी’ नामक यह कार्यक्रम ‘वन हेल्थ’ पहल के माध्यम से लागू की जाएगी। ‘वन हेल्थ’ पारिस्थितिकी, वन्यजीव, घरेलू जानवरों एवं इंसान के स्वास्थ्य के बीच परस्पर निर्भरता पर आधारित एक समन्वित बहुविषयक पहल है।

बयान में आगे कहा गया है कि यूएसऐड का ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी वर्क हाल में कोविड महामारी से उत्पन्न फासले को दूर करने में मदद कर रहा है तथा इसके लिए वह किसी बीमारी के खतरे को महामारी का रूप लेने से पहले उसे रोकने, उसका पता लगाने और उसपर कार्रवाई करने के विभिन्न देशों की क्षमता को मजबूत बना रहा है।

नेपाल में स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यक्रम के मार्फत यूएसऐड स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय को ‘वन हेल्थ’ मंच एवं निगरानी प्रणाली को मजबूत करने के लिए निधि प्रदान करेगा। यूएसऐड विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और खाद्य एवं कृषि संगठन के माध्यम से भी काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *