दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पहुंचा बेहद खराब लेवल पर प्रदूषण के मिले 8 नए हॉटस्पॉट

0

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण बेहद खराब लेवल पर पहुंच गया है। लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। समग्र वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 303 पर पहुंच गया है। कम तापमान, शांत हवाएं और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के संयोजन के कारण रविवार से एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, मंगलवार सुबह दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में वायु गुणवत्ता 335, पूसा में 242, आईआईटी दिल्ली (306), हवाई अड्डा क्षेत्र (313), मथुरा रोड (173) रहा। इसी बीच, नोएडा में एक्यूआई 308 दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम में 249 रहा। शून्य और 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

वहीं दिल्ली एनसीआर में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिन के दौरान क्षेत्र में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। रविवार सुबह दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में प्रदूषण के 8 नए हॉटस्पॉट मिले

दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर में आठ नए प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान की है। अब इसके लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी और प्रदूषण के स्रोतों की निगरानी के लिए विशेष टीमें तैनात की जाएंगी। नए हॉटस्पॉट में – शादीपुर, आईटीओ, मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, पटपड़गंज, सोनिया विहार, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम और मोती बाग शामिल हैं।

पहले से मौजूद हैं ये 13 हॉटस्पॉट

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, ’13 हॉट स्पॉट के लिए अलग-अलग शीतकालीन कार्य योजनाएं तैयार की गई हैं और आठ अतिरिक्त क्षेत्रों के लिए समान योजनाएं विकसित की जाएंगी। 25 अक्टूबर को इन हॉटस्पॉट पर फील्ड निरीक्षण किया जाएगा।’ 2018 में सरकार ने सबसे पहले 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान की, जिनमें लगातार दिल्ली के औसत से अधिक वार्षिक पीएम 2.5 कंसनट्रेशन था। इनमें- आनंद विहार, मुंडका, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, आरके पुरम, रोहिणी, पंजाबी बाग, ओखला, बवाना, विवेक विहार, नरेला, अशोक विहार और द्वारका शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *