तीन नारायण और दो-दो लक्ष्मण आमने-सामने, दिलचस्प हुआ चुनाव प्रत्याशी मैदान में

0

भोपाल
गिनती शुरू हो चुकी हैं। एक-एक दिन कर गुजरते समय के साथ चुनावी सरगर्मी में जीत के लिए साम, दाम, दंड और भेद जैसे सारे ही पैंतरों का उपयोग किया जा रहा है। नेताओं के कई पैंतरों में से एक चुनाव में एक ही नाम के कई प्रत्याशी खड़े करना है।
स्थिति यह है कि भोपाल संभाग के छह जिलों की 5 विधानसभाओं में एक ही नाम और पहचान के कई उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। चुनाव मैदान में प्रत्याशियों का एक ही नाम का होना कोई सहज संयोग कहा जाए या फिर राजनीतिक प्रतिद्वंदियों के पैंतरे! इसे कोई स्पष्ट तो नहीं कर सकता लेकिन राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो यह एक माइंड गेम की तरह है, जिससे मतदाताओं को भ्रमित करने का प्रयास होता है।

25 विधानसभाओं के लिए 205 प्रत्याशी मैदान पर

संभाग के विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, अशोकनगर व गुना अंतर्गत आने वाले 25 विधानसभाओं के लिए गुरुवार को सूची फाइनल हो चुकी है। अब इन क्षेत्रों से कुल 205 प्रत्याशी चुनाव मैदान में शेष बचे हैं। प्रत्याशियों को आयोग द्वारा निर्धारित चुनाव चिह्न भी आवंटित हो चुके हैं जिसके बाद अब प्रचार-प्रसार का शोर तेज हो जाएगा।

एक नजर में किस जिले में कितने प्रत्याशी

जिला विधानसभा शेष प्रत्याशी
विदिशा
05 45
राजगढ़ 05 41
गुना 04 41
रायसेन 04 39
सीहोर
04 39
अशोकनगर
03 37

चुनावी पैंतरा या महज संयोग

आमतौर पर चुनाव के दौरान ऐसा देखने को मिलता है कि कुछ प्रत्याशियों के हमनाम प्रत्याशी मैदान में प्रतिद्वंदी होते हैं। पहले चुनावों में भी इस युक्ति के एक चुनावी पैंतरे के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। अममून ऐसे पैंतरे नेताओं के वोट काटने, मतदाताओं को उलझन में डालने के लिए उपयोग किए जाते हैं। अब यह कह पाना संभव नहीं हो पाता कि ऐसी स्ट्रेटजी आखिर बनाता कौन है, हालांकि इसमें विपक्षी दल का हाथ होने पर ज्यादा आशंका व्यक्त की जाती है।

विधानसभा क्षेत्रवार स्थिति

-चांचौड़ा से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका पैंची और आम आदमी पार्टी की ममता मीना पत्नी रघुवीर सिंह मीना और ग्राम नैनी पैंची निवासी महेश कुमार की पत्नी ने ममता मीना ने निर्दलीय नामांकन पत्र भरा है। इसी तरह बीनागंज में रहने वाले अनिल कुमार की पत्नी प्रियंका निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में हैं। एक से नाम के दो-दो प्रत्याशी के मामले में चांचौड़ा के कांग्रेस प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह पुत्र बलभद्र सिंह चुनाव मैदान में हैं। वहीं उन्हीं के नाम के ग्राम नैनी के अमर सिंह के पुत्र लक्ष्मण सिंह निर्दलीय प्रत्याशी हैं।
-राघौगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हीरेंद्र पुत्र मूल सिंह भाजपा प्रत्याशी हैं। इन्हीं के नाम से एक अन्य निर्दलीय प्रत्याशी धरनावदा क्षेत्र के बलराम सिंह के पुत्र हीरेंद्र सिंह बंटी बना निर्दलीय प्रत्याशी हैं।
-आष्टा क्षेत्र से कांग्रेस के कमल सिंह चौहान चुनाव मैदान में हैं, जबकि कमल सिंह जांगड़ा भी यहीं से निर्दलीय प्रत्याशी हैं। इसी तरह यहां निर्दलीय प्रत्याशियों में मोहम्मद अकरम व डॉ. अकरम के नाम शामिल हैं।
-नरसिंहगढ़ विधानसभा क्षेत्र से 66 वर्षीय प्रेमनारायण के पुत्र मोहन शर्मा भाजपा प्रत्याशी हैं। जबकि उनके नाम के हुबहू ग्राम पाडल्याबना के 44 वर्षीय मोहन दादा पुत्र देवचंद निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
– हैं। वहीं दूसरी ओर इसी क्षेत्र के लिए नारायण सिंह के हुबहू नाम से दो और प्रत्याशी निर्दलीय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *