जडेजा ने लपका जबर्दस्त कैच, बांग्लादेश ने गंवा दिए चार विकेट

0

नई दिल्ली।बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की। तंजिद हसन और लिटन दास के बीच पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई। बांग्लादेश की पारी के नौवें ओवर में हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए। तंजिद हसन 43 गेंद में 51 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हुए। कुलदीप ने भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो को 8 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। सिराज ने अपने दूसरे स्पेल में शानदार गेंदबाजी की और मेहदी हसन मिराज को पवेलियन का रास्ता दिखाया। केएल राहुल ने विकेट के पीछे शानदार कैच लपका। जडेजा ने लिटन दास को कैच आउट करवाया, लिटन ने 82 गेंद में 66 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर ने तौहीद हृदय को आउट करके मैच में पहला विकेट लिया।इंडिया वर्सेस बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023 का 17वां मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया है। शाकिब अल हसन चोटिल होने की वजह से आज का मैच नहीं खेल रहे हैं, उनकी जगह नजमुल हसन शंटो कप्तानी कर रहे हैं। भारत ने प्लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया है।

BAN 202/6 (43)

मुश्फिकुर रहीम 46 गेंद में 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। बुमराह ने उन्हें जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया। जडेजा ने हवा में उड़ते हुए शानदार कैच पकड़ा।

भारत के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की है। बांग्लादेश ने शुरुआती 15 ओवर में 93 रन बनाए थे और एक विकेट गंवाया था। लेकिन उसके बाद 25 ओवर में बांग्लादेश की टीम 96 रन ही बना सकी और 4 विकेट गंवा दिए।

तौहीद हृदय 35 गेंद में 16 रन बनाकर आउट हुए। शार्दुल ठाकुर को पहली सफलता मिली है।
बांग्लादेश ने 37 ओवर में 4 विकेट खोकर 177 रन बना लिए हैं। रहीम 28 रन बनाकर खेल रहे हैं।

हृदय और रहीम इस समय क्रीज पर मौजूद हैं। बांग्लादेश ने चार विकेट गंवा दिए हैं। भारत को हार्दिक की कमी खल रही है। क्योंकि वह बीच के ओवरों में विकेट दिलाने में माहिर हैं।

भारत ने एक बार फिर मैच पर पकड़ बना ली है। पिछले 5 ओवर में बांग्लादेश की टीम सिर्फ 16 रन ही बना सकी है और एक विकेट गंवाया है।

बांग्लादेश को लिटन दास के रूप में बड़ा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज लिटन 82 गेंद में 66 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा को मैच में दूसरी सफलता मिली है।

विकेटकीपर केएल राहुल ने हैरतअंगेज कैच पकड़ा है। मोहम्मद सिराज अपने दूसरे स्पेल में शानदार नजर आ रहे हैं। उन्होंने मेहदी हसन मिराज को पवेलियन का रास्ता दिखाया। हसन 13 गेंद में तीन रन ही बना सके।

बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा है। कप्तान नजमुल हुसैन शंटो 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। रविंद्र जडेजा ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया।

बांग्लादेश ने 18 ओवर में एक विकेट खोकर 104 रन बना लिए हैं। लिटन 44 रन बनाकर खेल रहे हैं।

कुलदीप यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई है। तंजिद हसन 43 गेंद में 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और तीन छक्के लगाए।

सलामी बल्लेबाज तंजिद हसन ने 41 गेंद में अर्धशतक पूरा कर लिया है। वह अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान रोहित टीम से बात करते हुए नजर आ रहे हैं और अश्विन ने रोहित को कुछ समझाया है।

भारत को शुरुआती ओवर में विकेट नहीं मिला है। लिटन दास और तंजिद हसन के बीच 80 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है।

बांग्लादेश ने पारी की शुरुआत में 5 ओवर में सिर्फ 10 रन बनाए थे। इसके बाद अगले पांच ओवर में लिटन और हसन ने 53 रन बटोर लिए। शार्दुल के ओवर में 16 रन बने।

हार्दिक पांड्या के पैर में दर्द है और वह फिर से गेंदबाजी करना चाह रहे थे लेकिन ज्यादा दर्द होने के कारण कप्तान रोहित ने उन्हें बाहर जाने के लिए कहा। उनकी जगह विराट कोहली ओवर पूरा करेंगे। विराट कोहली ने तीन गेंद डाली और दो रन दिए। हार्दिक की शुरुआती तीन गेंद पर 8 रन बने थे।

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या फॉलो थ्रू में गेंद को पैर से रोकने के प्रयास में नीचे गिर गए। उसके बाद वह लगड़ाते हुए दिखे। मेडिकल टीम मैदान पर है और उनका ट्रीटमेंट चल रहा है। बाएं पैर में उनको दिक्कत है।

लिटन दास और तंजिद हसन ने पिछले कुछ ओवर में तेजी से रन बटोरे हैं। पिछले दो ओवर में टीम ने 18 रन बनाए हैं।

तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई है। भारतीय गेंदबाजों ने ज्यादा खराब गेंदें नहीं दी है और इसी वजह से बांग्लादेश की सलामी जोड़ी रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही है।

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों लिटन दास और तंजिद हसन ने धीमी शुरुआत की है। शुरुआती 5 ओवर में सिर्फ 10 रन बने हैं। लिटन ने 14वीं गेंद पर अपना खाता खोला है।

मोहम्मद सिराज अपने पहले ओवर में अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। इस ओवर में चार रन बने लेकिन एक विकेट लेने का मौका भी बना था।

जसप्रीत बुमराह की शानदार शुरुआत, पहले ओवर से खर्च किया मात्र एक रन। बुमराह ने इस ओवर में लिटन दास को कई बार छकाया। दूसरे छोर से गेंदबाजी का आगाज मोहम्मद सिराज करेंगे।

तंजिद हसन और लिटन दास की सलामी जोड़ी बांग्लादेश की पारी का आगाज करने मैदान पर उतर चुकी है। जसप्रीत बुमराह भारतीय बॉलिंग अटैक का आगाज करेंगे।

राष्ट्रगान के लिए भारत और बांग्लादेश की टीमें मैदान पर उतर चुकी हैं।

रोहित शर्मा ने टॉस के दौरान कहा कि वह पहले गेंदबाजी ही करना चाहते थे। भारत इस टूर्नामेंट में लगातार चौथी बार लक्ष्य का पीछा करेगा। अब देखने वाली बात होगी कि क्या टीम इंडिया जीत का चौका लगाकर पॉइंट्स टेबल में टॉप कर पाएगी या नहीं।

बांग्लादेश की प्लेइंग 11 में दो बदलाव हुए हैं। शाकिब अल हसन की जगह नसुम अहमद तो तस्कीन अहमद की जगह हसन महमूद को जगह मिली है।

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): लिटन दास, तंजिद हसन, नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), मेहदी हसन मिराज, तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, नसुम अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम

टॉस से पहले बांग्लादेश के लिए बुरी खबर, शाकिब अल हसन बाहर, नजमुल हसन शंटो कर रहे हैं कप्तानी।

इंडिया वर्सेस बांग्लादेश मैच का टॉस अब से ठीक 14 मिनट बाद होगा।

टीम इंडिया जीत का चौका लगा सकती है। बांग्लादेश के खिलाफ भारत के हेड टू हेड ओडीआई के आंकड़ा शानदार हैं।

इंडिया वर्सेस बांग्लादेश मैच में टॉस दोपहर को डेढ़ बजे होगा। भारतीय समय के अनुसार मैच 2 बजे शुरू होगा।

पुणे में आज वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच खेला जाएगा। ये स्टेडियम इस बार नया-नया नजर आएगा, क्योंकि यहां कई बदलाव किए गए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया एक बदलाव कर सकती है। आर अश्विन शार्दुल ठाकुर की जगह खेल सकते हैं। हालांकि, शार्दुल को एक और मौका मिलने के भी चांस हैं।

भारतीय टीम अगर बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराने में सफल होती है तो फिर से वर्ल्ड कप 2023 की अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच जाएगी।

पुणे में इंडिया वर्सेस बांग्लादेश मैच समय पर शुरू होगा, क्योंकि मौसम साफ है और फैंस स्टेडियम के बाहर पहुंच रहे हैं।

वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और बांग्लादेश के बीच 4 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 3 मैच जीते हैं, जबकि 2007 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।

इंडिया वर्सेस बांग्लादेश संभावित प्लेइंग 11-

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश- लिटन दास, तंजीद हसन, मेहदी हसन मिराज, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन* (कप्तान), मुशिफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान और शोरफुल इस्लाम

इंडिया वर्सेस बांग्लादेश हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 40 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें 31 मुकाबले जीतकर भारत ने अपना दबदबा बनाया हुआ है।

बांग्लादेश ने भारत में अभी तक टीम इंडिया के खिलाफ 3 मैच खेले हैं और उन्हें हर बार हार का सामना करना पड़ा है।बांग्लादेश ने भारत में आखिरी वनडे मुकाबला 25 साल पहले 1998 में खेला था।वर्ल्ड कप में तो भारत का रिकॉर्ड बांग्लादेश के खिलाफ शानदार रहा है, मगर पिछले चार वनडे में बांग्लादेश ने भारत को 3 बार धूल चटाई है।

वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत का बांग्लादेश पर दबदबा रहा है। 2007 में इन दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला गया था जब बांग्लादेश ने भारत को हराकर बड़ा उलटफेर किया था, इसके बाद दोनों टीमें वर्ल्ड कप में तीन बार भिड़ी और हर बार भारत ने जीत दर्ज की। वर्ल्ड कप में इंडिया वर्सेस बांग्लादेश हेड टू हेड में भारत 3-1 से आगे हैं।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन के खेलने पर संशय है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में वह चोटिल हो गए थे और पूरी तरह फिट नहीं है। बांग्लादेश ने विश्व कप में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी लेकिन बेहतर टीमों के खिलाफ दो हार ने बांग्लादेश को कुछ हद तक हताश किया है। लगातार तीसरे हार के बाद टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी कठिन हो जाएगी। लिटन दास और मेहदी हसन मिराज ने एक-एक अर्धशतक लगाए हैं लेकिन युवा बल्लेबाज नजमुल हसन शंटो और तौहीद हृदय उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। अनुभवी तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान लय हासिल करने के लिए जूझ रहे है।

टीमें:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हसन शंटो, तौहीद हृदय, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नासुम अहमद, महेदी हसन, तास्किन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *