कनाडाई नागरिकों के लिए फिर शुरू की ई-वीज़ा सर्विस ,भारत ने कनाडा को दी राहत

0

भारत सरकार ने आज कनाडा को राहत देते हुए कनाडाई नागरिकों के लिए एक ऐसी सर्विस शुरू कर दी है जो पिछले करीब 2 महीने से बंद थी।भारत  और कनाडा  के बीच चल रहे विवाद को करीब 2 महीने हो चुके हैं। दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी दरार पड़ गई है और इसमें सुधार नहीं हुआ है

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत को ज़िम्मेदार ठहराते हुए भारतीय एजेंट्स के इस हत्या में हाथ होने की बात कही। अब तक कनाडा की तरफ से ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया गया है

जिससे निज्जर की हत्या में भारत की ज़िम्मेदारी साबित हो सके। वहीं भारत ने इस आरोप को बेबुनियाद और बेतुका बताया था। भारत की इस मामले में सख्ती के चलते कनाडा को दूसरे देशों का साथ भी नहीं मिला। भारत ने कनाडा से कई डिप्लोमेट्स को एक्सपोर्ट कर दिया। हालांकि अब भारत ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे कनाडा को राहत मिली है।

कनाडाई नागरिकों के लिए फिर शुरू की ई-वीज़ा सर्विस

भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सर्विस फिर से शुरू कर दी है। भारत ने कनाडा से चल रहे विवाद के चलते इस सर्विस को बंद कर दिया था पर अब करीब 2 महीने बाद इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। ई-वीज़ा के तहत मेडिकल वीज़ा, बिज़नेस वीज़ा, एजुकेशन वीज़ा और टूरिस्ट वीज़ा के लिए सर्विसेज़ फिर से शुरू कर दी गई है।

पिछले महीने शुरू हुई थी नॉर्मल वीज़ा सर्विस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने कनाडा के साथ नॉर्मल वीज़ा सर्विस को पिछले महीने 26 अक्टूबर से फिर से शुरू किया था और आज, 22 नवनवर से ई-वीज़ा सर्विस को भी शुरू कर दिया है।

भारत-कनाडा संबंधों में सुधार का सकारात्मक कदम

भारत सरकार का कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सर्विस को फिर से शुरू करना दोनों देशों के संबंधों में सुधार का एक सकारात्मक कदम बताया जा रहा है।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *