कंक्रीट मिक्सर में बना मालपुए का घोल, 800 हलवाई बुलडोजर से सब्ज़ी तैयार रोजाना बना रहे लाखों लोगों का प्रसाद

0


मध्य प्रदेश के भिंड में इन दिनों बुलडोजर से सब्ज़ी तैयार की जा रही है। सीमेंट मिक्सर से मालपुए बनाए जा रहे हैं। वहीं ट्रैक्टर ट्रॉली में भरकर खीर परोसी जा रही है।ये अनोखा नजारा चंबल क्षेत्र के दंदरौआ धाम में देखने को मिल रहा है।

दरअसल, यहां अंतरराष्ट्रीय भागवताचार्य प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण कथा के दौरान लाखों भक्त प्रतिदिन पहुंच रहे हैं। लिहाजा, आने वाले लोगों के लिए बड़े पैमाने पर प्रसाद वितरण किया जाता है।

भंडारे में प्रतिदिन खीर, सब्जी,पूरी, बूंदी और मालपुआ तैयार किए जाते है। इस प्रसाद को तैयार करने के लिए 2 शिफ्टों में 800 हलवाइयों को काम पर लगाया गया है। इन हलवाइयों में 300 महिला हलवाई और 500 पुरुष हलवाई शामिल हैं।

इस विशाल भंडारे के लिए प्रसाद सामग्री बनाने के लिए जिन मशीनों उपयोग हो रहा है, वह सुर्खियां बनी हुई है। यहां एक तरफ बुलडोजर की मदद से सब्जी तैयार की जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ सीमेंट कंक्रीट मिक्सर से मालपुए का घोल बनाया जा रहा है।

इसके साथ ही भंडार के लिए अलग-अलग सामग्री तैयार करने के लिए 40 भट्टियां एक लाइन में धधक रही हैं। इन भट्टियों पर 800 हलवाई विशाल भंडारा बनाने का कार्य कर रहे हैं। दरअसल, इस विशाल भंडारे में उन लाखों लोगों के लिए प्रतिदिन प्रसाद तैयार किया जा रहा है, जो यहां गुरु के दरबार में पहुंचे हैं।

28 नवंबर से शुरू हुआ यह ‘सिय पिय मिलन’ महोत्सव आज 2 दिसंबर तक जारी रहेगा। इस महोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 600 से अधिक पुलिस कर्मी भी तैनात किए गए है। इसके अलावा दंदरौआ धाम पर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी आपातकालीन स्थिति के निपटने के लिए तैयार हैं।

पिछले वर्ष यहां पर सिय पिय मिलन महोत्सव में धीरेंद्र शास्त्री आए थे और यहां उन्होंने राम कथा वाचन के साथ दिव्य दरबार भी लगाया था। उस दौरान भी इसी तरह के विशाल भंडारे का आयोजन किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *