इजराइल-हमास युद्ध आज सोलहवें दिन में प्रवेश कर गया चारों तरफ मौत तबाही का मंजर

0

नई दिल्ली । इजराइल-हमास युद्ध आज सोलहवें दिन में प्रवेश कर गया है. ये जंग 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल में घुसकर कत्ल-ए-आम मचाने के बाद से शुरू हुआ थी, जो अब तक जारी है. 15 दिनों से दोनों देशों की तरफ से आसमान से हमले किए जा रहे हैं. रॉकेट, मिसाइलें और बम बरसाए जा रहे हैं. इस बीच अब अब इजराइल ने ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है. खबर है कि इजराइल की सेना ने रविवार को गाजा पट्टी के अंदर ताबड़तोड़ ऑपरेशन चलाया. इस ऑपरेशन के दौरान जंग के 15 दिन बाद पहली बाद इजराइली सेना हमास के लड़ाकों से आमने-सामने टकराई. इजराइल ने जहां पूरी गाजा पट्टी को बमों से पाट दिया तो वहीं के लड़ाकों ने इजराइली सैन्य वाहनों को नष्ट करने का दावा किया है।

CNN ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हमास ने दावा किया कि उसके लड़ाकों ने गज़ान के खान यूनिस शहर के पास घात लगाकर किए गए हमले में दो इजरायली सैन्य बुलडोजर और एक टैंक को नष्ट कर दिया था, जिससे इजरायली सैनिकों को अपने वाहनों के बिना पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा. इजराइल रक्षा बलों ने पुष्टि की कि घटना के दौरान उसकी सेना गाजा के अंदर काम कर रही थी, और कहा कि एक आईडीएफ टैंक ने उन आतंकवादियों पर हमला किया जिन्होंने उसके सैनिकों पर गोलीबारी की थी।

इजराइल की सेना और हमास के लड़ाकों के बीच ये झड़पें तब हुईं जब आईडीएफ (Israel Defense Forces) गाजा में संभावित जमीनी अभियान की तैयारी कर रहा है, सीमा पर भारी संख्या में सैनिक जमा कर रहा है और पिछले दो हफ्तों में घनी आबादी वाले इलाके में लगभग लगातार हवाई हमले कर रहा है।

जमीनी हमले की तैयारी
इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागेरी ने कहा कि देश ने गाजा में हवाई हमलों को बढ़ा दिया है, ताकि युद्ध के अगले चरण में सैनिकों के लिए जोखिम कम हो सके. इजराइल ने लोगों से उत्तरी गाजा छोड़ने के लिए अपना आह्वान दोहराया. सेना ने विमानों से पर्चे भी गिराए. इजराइल ने कहा है कि अनुमानतः 7,00,000 लोग पहले ही क्षेत्र से निकल चुके हैं, लेकिन हजारों लोग अभी भी रुके हुए हैं. इससे किसी भी जमीनी हमले में बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत होने का खतरा बढ़ जाएगा।

गाजा में बिछी लाशें

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,651 हो गई है. इसके अतिरिक्त, वेस्ट बैंक में कम से कम 91 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं. इजराइल ने कहा है कि उसने सात अक्टूबर से अब तक 700 से अधिक फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 480 संदिग्ध हमास सदस्य भी शामिल हैं।

वहीं इस युद्ध में इजराइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं. इनमें से ज्यादातर आम नागरिक थे, जो हमास के शुरुआती हमले के दौरान मारे गए. वहीं, बच्चों, महिलाओं समेत कम से कम 212 लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले जाया गया. इस बीच इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ रहा है, जहां इजराइली सैन्य बल शरणार्थी शिविरों में आतंकवादियों की तलाश कर रहे हैं और हाल के दिनों में दो हवाई हमले किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *