इजराइल ने गाजा-लेबनान पर बरसाए बम

0

इजराइल – इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुए 17 दिन हो चुके हैं। इजराइल ने आज तड़के गाजा पर हवाई हमले किए और दक्षिणी लेबनान पर भी हमला किया गया। इजराइल के हमले गाजा पट्टी के केंद्र और उत्तर पर केंद्रित थे।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के पास एक घर पर हमले में कई फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और अन्य घायल हो गए। इस बीच, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, इटली और जर्मनी सहित छह देशों ने एक संयुक्त बयान जारी कर इजराइल से आतंकवाद के खिलाफ खुद की रक्षा करने के अधिकार के लिए अपना समर्थन दिखाते हुए अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने का आह्वान किया। अब तक दोनों तरफ से मरने वाले लोगों की संख्या 6 हजार से ज्यादा पहुंच गई है।

इजराइली राष्ट्रपति ने दावा किया कि हमास आतंकवादी के शरीर पर एक यूएसबी डिवाइस पाया गया था जिसमें नागरिकों पर उपयोग करने के लिए रासायनिक हथियार बनाने के निर्देश थे। उक्त आतंकवादी 7 अक्टूबर को अचानक हुए हमले में शामिल था। साथ ही, कहा गया कि यूएसबी में 2003 के अल कायदा मैनुअल के पन्ने थे जिसमें साइनाइड एजेंटों को फैलाने के लिए उपकरण का एक पोस्टर शामिल था। यूएसबी ड्राइव की अन्य सामग्री में बंदियों के अपहरण के लिए एक मैनुअल और सामूहिक हत्या के लिए रासायनिक पदार्थों के उपयोग के निर्देश शामिल हैं।

गाजा में एक इमारत पर इजराइली हमले में कम से कम 30 फिलिस्तीनी मारे गए। यह इमारत जबालिया शरणार्थी शिविर के अल-शुहादा इलाके में स्थित थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमले से इमारत जमींदोज हो गई और आसपास के कई घर भी नष्ट हो गए। इस बीच, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में इजराइली हवाई हमलों में 117 बच्चों सहित 266 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *