अभी से करें ये 10 काम ताकि इस दिवाली सिर्फ खुशी बढ़े,वजन नहीं दशहरे के बाद अब दिवाली की बारी

0

नई दिल्‍ली (New Dehli) । अगर आपसे कोई पूछे कि आपको दिवाली में सबसे ज्यादा क्या पसंद है तो आपका जवाब क्या होगा? पटाखे, रौशनी, दियों की जगमगाहट, रंग-बिरंगे पकवान और मिठाइयां, उनकी खुशबू। शीरे में लबालब डूबे गुलाब जामुन, चाशनी में नहाई जलेबियां और देशी घी की खुशबू वाले बेसन के लड्डू। अहा! लिखते-लिखते ही मुंह में पानी आ गया।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक बेसन के लड्डू में कितनी कैलोरी होती है? 10-20 कैलोरी? जी नहीं, एक बेसन के लड्डू में 350 से ज्यादा कैलोरी होती है। एक स्वस्थ इंसान को दिन भर में 2000 से 2200 कैलोरी की जरूरत होती है। मतलब सिर्फ 2 लड्डू खाकर आपकी दिन भर की तकरीबन 40% ऊर्जा की जरूरत पूरी हो जाएगी।

और भगवान न करे कि उसके साथ आपने दो इमरतियां या गुलाब जामुन भी खा लिया तो बस फिर हो गया। इसके बाद ऊपर से जो भी खाएंगे, हर चीज बॉडी में सिर्फ फैट बनकर जमा होगी और वजन बढ़ाएगी।

वैसे एक हफ्ते में आधा किलो वजन बढ़ाने के लिए कितने लड्डू खाने पड़ेंगे। एक जनरल थंब रूल के अनुसार दिन की 500 एक्स्ट्रा कैलोरी लेने का मतलब है कि एक हफ्ते में आधा किलो वजन बढ़ जाएगा। यानी दिन भर में 3 एक्स्ट्रा लड्डू खाइए और वजन बढ़ाइए। लेकिन आप सिर्फ 3 लड्डुओं पर कहां रुकने वाले हैं

पार्टी में जा रहे हैं तो खा-पीकर जाएं
हॉस्टल में लड़के किसी आमंत्रण के दो दिन पहले से ही नमक का पानी पीना शुरू कर देते हैं ताकि पार्टी में दबाकर खा सकें। लेकिन उस उम्र में एक्स्ट्रा कैलोरी गर्ल्स हॉस्टल के बाहर चक्कर लगाने में खर्च भी हो जाती है।

लेकिन आपके साथ ऐसा नहीं होगा। आप पार्टी में दबाकर खाएंगे तो वजन बढ़ाएंगे। दिवाली में दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाना तो होगा ही। वहां स्वादिष्ट पकवान भी होंगे। लेकिन उन पकवानों के टेम्प्टेशन से बचने के लिए घर से कुछ खा-पीकर जाएं। भूखे पेट बिलकुल न जाएं क्योंकि भूखे रहने से स्ट्रेस हो सकता है और स्ट्रेस में कई बार हम ज्यादा भी खा जाते हैं।

पेट भी भरे और वजन भी न बढ़े
एक मजेदार बात है कि खाने की कुछ चीजें ऐसी हैं, जो पेट तो भरती हैं, भूख भी कम करती हैं, लेकिन उन्हें खाने से वजन नहीं बढ़ता। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स की एक रिसर्च में देखा गया कि बादाम हमारी भूख कम करने में मददगार होते हैं। साथ ही बादाम खाने से वजन भी नहीं बढ़ता। इसलिए किसी दावत से पहले आप 4-6 बादाम खाकर जा सकते हैं।

समय पर सोने से भी काबू में रहेगा वेट
न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा बताती हैं कि जब हमारी नींद पूरी नहीं होती तो हंगर हॉर्मोन घ्रेलिन का सिक्रीशन बढ़ जाता है। ऐसे में दो बातें होती हैं।
पहली, नींद पूरी न होने की वजह से मेटाबॉलिज्म की स्पीड कम हो जाती है और शरीर ज्यादा एनर्जी स्टोर करने लगता है।

दूसरे घ्रेलिन हॉर्मोन हमारी भूख बढ़ा देता है और हम ओवर ईटिंग करने लगते हैं। त्योहारों के मौसम में नींद डिस्टर्ब होना आम बात है, लेकिन वजन को काबू में रखना चाहते हैं तो नींद का खासतौर पर ख्याल रखिए।

खाने में फाइबर बढ़ाएं, वजन घटाएं
खाने में फाइबर के कई फायदे हैं। ये आपका पाचन दुरुस्त रखता है, शरीर को हाइड्रेट रखता है और सबसे बढ़िया बात ये कि पेट तो भरता है, लेकिन कार्ब और फैट की तरह वजन नहीं बढ़ाता।
फाइबर से भरपूर हैं ये चीजें-
बादाम
गाजर
पत्ता गोभी
साबूत अनाज
फल
हरी सब्जियां
साबुत दालें

फैट और प्रोटीन का संतुलन
अभी तक तो हमने बात की कि खाना कम करने के क्या उपाय हैं। लेकिन जो हम खाने वाले हैं, उसका चुनाव कैसे करें कि त्योहार का जायका भी बना रहे और वजन भी न बढ़े। इसके लिए आपको कार्ब के साथ-साथ अपने प्रोटीन और फैट इंटेक पर भी नजर रखनी होगी।

खाने प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं और गुड फैट संतुलित मात्रा में लें। यानी एक्स्ट्रा मीठे, कोल्ड ड्रिंक और तली-भुनी चीजों से तौबा करें और उसकी जगह रोस्टेड स्नैक्स जैसे चना और बादाम खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *