अफगानिस्तान की जीत ने बदल दी प्वाइंट्स टेबल, जानिए कौन किस नंबर पर पहुंचा

0

नई दिल्‍ली । दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला बड़ा उलटफेर देखने को मिली, जब इंग्लैंड को अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. इसके बाद बल्लेबाजी को आई अफगानिस्तान की टीम 284 रन बनाने में सफल हुई और टीम ने 285 रनों का टारगेट दिया. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 215 रनों पर ऑल-आउट हुई और 69 रनों से मुकाबला हार गई. यह विश्व कप 2023 में पहला बड़ा उलटफेर देखने को मिला. अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने इस हार को काफी निराशाजनक बताया.वहीं अफगानिस्तान इस जीत के साथ ही अंक तालिका में 6वें स्थान पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया आखिरी स्थान पर पहुंच गई है।

विश्व कप का फॉर्मेंट

बता दें कि वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ रही हैं, इसमें कुल 48 मैच खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमों से खेलेंगी, जिसमें टॉप चार टीमें नॉक-आउट चरण यानी सेमीफाइनल में पहुंचेगी और वहां सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।

सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकती है टीमें

इस बार सभी टीमों को 9 मैच एक दूसरे टीम के साथ खेलनी है. ऐसे में यदि कोई टीम अपने 9 मैच में 7 मैच जीतने में सफल रहा तो उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचना आसान हो सकता है. इसके अलावा टीमों को रन रेट पर भी फोकस रखना होगा. यदि बारिश की वजह से मैच रद्द हुआ या फिर प्वाइंट्स को आपस में बांटने पड़े तो, यहां से वही टीम आगे जाएगी जिसका नेट रन रेट बेहतर होगा. उदाहरण के तौर पर 2019 विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड को नेट रन रेट का फायदा मिला था, जिसके कारण प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान पांचवें स्थान पर पहुंच गया था और कीवी टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई थी. दोनों ही टीमों ने विश्व कप 2019 के दौरान 9 मैच में 5 मैच में जीत हासिल की थी. लेकिन बेहतर रन रेट के कारण न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहा था. इस बार भी जो भी टीम 7 मैच जीतने में सफल रहेगी, उस टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना आसान हो सकता है।

भारत कैसे पहुंच सकता है सेमीफाइनल में

यानी इस बार यदि भारतीय टीम को सेमीफाइनल का रास्ता तय करना है तो उसे कम से अपने 9 मैच में से 7 मैच को हर हाल में जीतना होगा. वहीं, टीम को रन रेट पर भी फोकस शुरू से ही देते रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *