अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने रूसी ओलंपिक समिति को ‘तत्काल प्रभाव से’ किया निलंबित

0

नई दिल्ली (New Delhi)। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) को “अगली सूचना तक तत्काल प्रभाव से” निलंबित कर दिया है। यह कदम आईओसी ने वर्ष 2022 में पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू होने के बाद से रूस द्वारा अवैध रूप से कब्जा किए गए चार यूक्रेनी क्षेत्रों के क्षेत्रीय संगठनों को आरओसी की तरफ से मान्यता देने के बाद उठाया।

आईओसी ने कहा कि पिछले गुरुवार को ही रूस की इस हरकत को “ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन” करार दिया गया था क्योंकि यह यूक्रेन की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन का मामला था।

रूसी ओलंपिक समिति के इस निलंबन का मतलब है कि आरओसी अब राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के रूप में काम करने का हकदार नहीं है और न ही ओलंपिक आंदोलन से कोई धन प्राप्त कर सकता है।

आईओसी ने कहा कि वह यह भी जल्द तय करेगा कि रूसी एथलीट “उचित समय पर” पेरिस 2024 में तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं या नहीं।

आईओसी के इस प्रतिबंध का मतलब है कि रूस या उसके सहयोगी बेलारूस के क्षेत्र में कोई भी अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजित नहीं किया जा सकता और न ही इन दोनों देशों के झंडे, राष्ट्रीय गान या किसी अन्य राष्ट्रीय प्रतीक का उपयोग हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *