नींद में थोड़ी सी बाधा भी आपके मूड को कर सकती है खराब,तो ध्यान रखें

0

दिनभर बेहतर तरीके से कार्य करने के लिए भरपूर नींद आवश्यक है। नींद ठीक से पूरी न हो तो आप थका-थका महसूस करते हैं साथ ही यह आपके तनाव को भी बढ़ा देती है। एक शोध में सामने आया है कि नींद में हल्की सी भी बाधा आपके मूड पर नकारात्मक असर डाल सकती है। अध्ययनकर्ताओं ने इसके लिए 50 वर्षों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

अगर कर रहे है नाईट शिफ्ट तो ध्यान रखें दिन में नींद पूरी हो
दिनभर बेहतर तरीके से कार्य करने के लिए भरपूर नींद आवश्यक है। नींद ठीक से पूरी न हो तो आप थका-थका महसूस करते हैं, साथ ही यह आपके तनाव को भी बढ़ा देती है। एक शोध में सामने आया है कि नींद में हल्की सी भी बाधा आपके मूड पर नकारात्मक असर डाल सकती है। अध्ययनकर्ताओं ने इसके लिए 50 वर्षों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इस शोध में यूनिवर्सिटी आफ ह्यूस्टन के शोधकर्ता भी शामिल थे।

अच्छी नींद रखे आपको तरोताजा
उन्होंने पाया कि सोने के समय में थोड़ा सा भी बदलाव चिंता जैसे लक्षणों को बढ़ा देता है। इससे प्रतिभागिरयों के हर्ट रेट पर भी असर दिखा। इसमें पूर्व के 154 शोध के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। साथ ही कुल 5715 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। अमेरिका के मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर कारा पामर ने कहा कि इस अध्ययन से नींद और भावना के बीच के जुड़ाव को लेकर व्यापक विश्लेषण प्रस्तुत किया गया।

जो इस बात का पुख्ता सुबूत है कि नींद में व्यवधान ने लोगों की भावनात्मक कार्यप्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। उन्होंने कहा कि सभी 154 अध्ययनों में विज्ञानियों की ओर से प्रतिभागियों के नींद में बाधा डाली गई या उन्हें एक या अधिक रातों में जगाकर रखा गया। नींद में इन व्यवधानों के कारण खुशी और संतुष्टि जैसी सकारात्मक भावनाओं का कम एहसास हुआ और चिंता के लक्षण बढ़ गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *