कैंसर से जंग जीतना हुआ आसान, ‎मिली चमत्का‎रिक दवा

0

वेल्स। य‎दि सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में कैंसर भी जुकाम बुखार की तरह सामान्य दवा से ही ठीक हो जाएगा। कुछ इसी तरह की एक दवा तैयार की गई है ‎जिसका परीक्षण चल रहा है। इसी दवा की प‎‎रिणाम है ‎कि मात्र छह महीने में ही एक म‎हिला के तीसरी स्टेज का कैंसर पूरी तरह ठीक हो गया है।

दिया गया था डोस्टरलिमैब इन्फ्यूजन
दरअसल, इससे संबंधित आई रिपोर्ट के मुताबिक कैरी डाउनी को आंत का स्टेज तीन कैंसर डोस्टारलिमैब दवा लेने के छह महीने के भीतर गायब हो गया। 42 वर्षीय डाउनी को एक साल पहले कैंसर होने के बारे में पता चला था। इसके बाद उन्हें छह महीने के लिए डोस्टरलिमैब इन्फ्यूजन दिया गया था। स्वानसी बे यूनिवर्सिटी हेल्थ बोर्ड ने एक बयान में कहा कि दवा देने के बाद टेस्ट में पता चला कि उनका कैंसर पूरी तरह से ठीक हो चुका है।

उनके उपचार के दौरान स्कैन से पता चला कि उनका ट्यूमर काफी ज्यादा सिकुड़ गया था और अंत में उनका कैंसर पूरी तरह से खत्म हो गया। उन्होंने आगे कहा ‘मैं डॉ. बैरिंगटन और उनकी टीम की बहुत आभारी हूं कि मुझे मौका मिला और उन्होंने उत्परिवर्तन पर ध्यान दिया और इन नए उपचारों को देखा।

डोस्टारलिमैब है इम्यूनोथेरेपी का एक रूप

आपको बतादें कि डोस्टारलिमैब इम्यूनोथेरेपी का एक रूप है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर को नष्ट करने में मदद करता है। हालांकि इसका अभी भी क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है। सर्जरी, रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी से बचने में यह पहले ही उल्लेखनीय परिणाम दिखा रहा है। बता दें ‎कि डाउनी को पिछले हर्निया ट्रांसप्लांट के कारण दर्द हो रहा था। जांच के दौरान डॉक्टरों को उनके कैंसर के बारे में मालूम पड़ा। उन्हें स्वानसी में सिंगलटन अस्पताल के ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. क्रेग बैरिंगटन के पास भेजा गया, उन्होंने ही महिला को डोस्टारलिमैब देना निर्धारित किया था। छह महीने के लिए महिला डोस्टारलिमैब दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *