सर्दियों में लिप्‍स का रखें विशेष ख्‍याल – aajkhabar.in

0

बदलते मौसम का असर होठों पर भी पड़ता है। हर किसी को गुलाबी होंठ पसंद होते हैं। हालांकि होठों की त्वचा बेहद ही नाजुक और संवेदनशील होती है। ऐसे में सर्दियों में पड़ने वाली कड़ाके की ठंड और ठंडी हवाओं के चलते होंठ काले और ड्राई हो जाते हैं और उन पर पपड़ी भी जम जाती है। जिसकी वजह से होंठ रूखे होकर फटने लगते हैं। ऐसे में होठों को गुलाबी बनाएं रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

अपने होठों को गुलाबी और त्वचा को मुलायम बनाएं रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनका एक्सफोलिएशन करना। एक्सफोलिएशन का मतलब होता है कि होठों से डेड सेल्स का हट जाना। होठों से डेड सेल्स हटाने का सबसे अच्छा तरीका है स्क्रब करना। हालांकि, बाजार में बिकने वाले केमिकल उत्पादों की जगह आप घर पर ही नेचुरल तरीके से स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

जैतून का तेल और चीनी से बना स्क्रब:
सबसे पहले होठों के लिए स्क्रब बनाने के लिए आपको एक चम्मच जैतून का तैल और एक चम्मच वैसलीन के साथ 2 बडे़ चम्मच पीसी हुई चीनी लेने की जरूरत है। जैतून के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई होठों को खूबसूरत बनाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल:
2 चम्मच पिसी हुई चीनी को पहले एक चम्मच वैसलीन के साथ अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करें। 4 से 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद साफ पानी से होठों को धो लें। बाद में सादा वैसलीन होठों पर लगा लें। इससे आपके होंठ अच्छे दिखेंगे और रोजाना स्क्रब करने से होठों का कालापन भी हट सकता है। वैसलीन होठों में नमी पहुंचाने के साथ ही उन्हें मुलायम भी बनाती है। दिन में 3 से 4 बार आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्क्रब करते समय इन बातों का रखें ध्यान: आपको बता दें, धूम्रपान करने वालों के भी होठ काले पड़ जाते हैं ऐसे में आपको धूम्रपान करने से बचना चाहिए। होठों को मुलायम व गुलाबी रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि, होंठ नमी की कमी के कारण ड्राई हो जाते हैं, जिससे बाद में वह फटने लगते हैं। ऐसे में आपको हमेशा खुद को हाइड्रेटिड रखना चाहिए। इसके अलावा आप अपने होठों को गुलाबी बनाएं रखने के लिए होठों पर लिप बाम, मलाई या फिर देसी घी भी लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *