दिल्ली- मुंबई में बिगड़ी हवा, गहराया सांसो पर संकट

0

गुलाबी सर्दी का आगमन के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण के धुंध की चादर से ढकने लगी है।आज सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 306 बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। वहीं, नोएडा में AQI 322 के साथ वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली को वायु प्रदूषण ने अपने आगोश में ले लिया है। घरों से निकलने वाले लोग मास्क पहने दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि 23 से 25 अक्टूबर तक AQI बेहद खराब स्तर का बना रह सकता है।

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के खतरे को देखते हुए शनिवार को ही दिल्ली में GRAP का दूसरा चरण लागू कर दिया गया। इस बीच केजरीवाल सरकार के मंत्री पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने GRAP का दूसरा चरण अच्छे से लागू करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों की आज सोमवार को दिल्ली सचिवालय में बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रदूषण को कम करने के लिए कार्य योजना बनाई जाएंगी।

अगले कुछ दिन और भी ज्यादा खराब होगी दिल्ली की हवा

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहेगी। इसके पीछे का वजह तापमान में कमी और पराली जलाने से होने वाला उत्सर्जन है। बता दें कि हरियाणा और पंजाब के इलाके में पराली जलाने के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का असर दिल्ली के प्रदूषण पर पड़ता है। जिसके कारण दिल्ली में हवा का स्तर खराब हो जाता है।

मुंबई में भी बिगड़ा हवा का स्तर

इस बीच मिली जानकारी के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भी प्रदूषण से घिरती जा रही है। मुंबई में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 127 है, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में है। हालांकि गनीमत है कि मुंबई की हवा की दिल्ली जितनी प्रदूषित नहीं है।

आज दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में AQI का लेवल कुछ इस प्रकार दर्ज किया गया है। जहांगीरपुरी का AQI 346, वबाना का AQI लेवल 331, बुराड़ी का AQI 322, द्वारका सेक्टर-8 में AQI 318, आईजीआई एयरपोर्ट AQI 291, दिलशाद गार्डन में AQI 257, आईटीओ दिल्ली AQI 309, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम AQI 282, वजीरपुर AQI 353, विवेक विहार AQI 287, रोहिणी का AQI 276, मुंडका दिल्ली AQI 328 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *