छात्रों ने दी पॉकेट मनी,किसी ने किया अंशदान पटाखे मिठाई, कॉपी, किताब खरीदकर जरूरतमंद बच्चों में

0

बच्चों ने पॉकेट मनी बचाया, बड़ों ने सैलरी व कमाई से कुछ हिस्सा रखा और इनसे पटाखे मिठाई, कॉपी, किताब खरीदकर जरूरतमंद बच्चों में बांट दिया।

जांजगीर-चांपा। CG News: बच्चों ने पॉकेट मनी बचाया, बड़ों ने सैलरी व कमाई से कुछ हिस्सा रखा और इनसे पटाखे मिठाई, कॉपी, किताब खरीदकर जरूरतमंद बच्चों में बांट दिया। सेवभावी संस्था विप्लव ने इस पावन पुनीत कार्य को 20 वर्षो से निरंतर जारी रखा। छात्र, डॉक्टर, पत्रकार सीए, व्यवसायी, शिक्षक, पुलिस, सेना, स्वास्थ्य, केंद्रीय कर्मचारी, पोस्टल विभाग व समाज के विभिन्न क्षेत्रों से लोग जुड़े और विप्लव नाम की इस संस्था ने छोटे-छोटे दिखने वाले बड़े सेवा कार्यों को गति दे दी।

विप्लव शिक्षण व कल्याण समिति जांजगीर द्वारा इस दिवाली में यह कार्य पीथमपुर में प्रस्तावित है। सन 2003 की दीपावली में जब विप्लव की ये सोच अंकुरित हुई तो हमने सोचा चलो उन लोगों में दीपावली का उजास बांटा जाए, जो किसी अभाव के चलते पटाखे मिठाई से वंचित हो जाते है। उनकी प्रेरणा बने शिक्षक और इस सोच को अमलीजामा पहनाया उनके ही दो छात्रो ने इस पुनीत कार्य के लिए रुपए के इंतजाम का मतलब अपनी पॉकिट मनी कुर्बानी की। हर दीपावली में इस आयोजन के अलावा जनसेवा का जो छोटा बड़ा कार्य जो मिला करते चले गए।

2011 में समिति को पंजीकृत कराने के बारे में सोचा गया। विप्लव का अर्थ होता है क्रांति अनायास ही यह नाम जंच गया। तब एक ऐसा समाज सेवी संगठन अस्तित्व में आया, 10 से 50 आयु वर्ग के लोग जुड़ गए। शिक्षक, डॉक्टर इंजीनियर चार्टर्ड एकाउंटेंट, पत्रकार, उद्यमी, व्यवसायी, कांट्रेक्टर्स, केन्द्रीय सरकार के कर्मचारी, समाज और दलीय विचारधारा से जुड़े लोगों ने सदस्य बनकर इस विप्लव को पल्लवित पुष्पित किया। हमारा एक ही उदेश्य है समाज व जनसेवा। आपसी आर्थिक सहयोग, जेब खर्च, वेतन से बचत कर तन मन धन से सहयोग कर हम सब इसकी गतिविधियां संचालित करते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *