अबुआ सरकार जन आकांक्षाओं और उम्मीदों को हर हाल में पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: हेमंत सोरेन

0

मुख्यमंत्री दुमका प्रखंड के गादी कोरैया पंचायत स्थित बड़ा ढाका में आयोजित “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार ” कार्यक्रम में हुए सम्मिलित

मुख्यमंत्री ने दुमका वासियों को 1035.10 करोड़ रुपए की 5358 योजनाओं का दिया तोहफा, लाभुकों के बीच 53 करोड़ 23 लाख 10 हज़ार रुपए की बांटी परिसंपत्ति

DUMKA: राज्य में कोई ऐसा घर नहीं होगा, जहां सरकार की कोई न कोई योजनाएं नहीं पहुंची हो।

आज हर घर में योजनाओं का लाभ मिल रहा है। अबुआ सरकार आपके सुख दुःख में हमेशा आपके साथ है।

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज दुमका प्रखंड के गादी कोरैया पंचायत स्थित बड़ा ढाका में “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति अबतक किन्हीं वजहों से सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित हैं तो वे इस 24 नवंबर से चल रहे इस कार्यक्रम के तहत पंचायतों में लग रहे शिविरों में जाएं और आवेदन दें।

यहां अधिकारियों का पूरा दल आपकी समस्या के समाधान के लिए मौजूद है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि “आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत सभी पंचायतों में शिविर लगा रहे हैं।

 

इन शिविरों को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर है। गरीब, जरूरतमंद, आदिवासी, दलित, पिछड़ा, किसान-मजदूर, बुजुर्ग महिला और नौजवानों समेत हर वर्ग और तबके के लोग अपनी जरूरत की योजनाओं से जुड़ने के लिए शिविरों में आ रहे हैं।

शिविर में उत्सव का माहौल है। यह दर्शाता है कि हमारी सरकार के प्रति आमजनों का कितना भरोसा है। मैं सभी को भरोसा दिलाता हूं कि अबुआ सरकार जन आकांक्षाओं और उम्मीदों हर हाल में पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार लोगों के रोटी-कपड़ा और मकान जैसे मूलभूत जरूरत को पूरा करने के साथ विकास को रफ्तार दे रही है। अबुआ आवास योजना के 8 लाख गरीबों के अपने आशियाना के सपने को पूरा करने जा रहे हैं।

20 लाख अतिरिक्त हरा राशन कार्ड जारी कर उन्हें अनाज दे रहे है और अब चना दाल देने का भी सरकार ने निर्णय लिया है।

सोना-सोबरन धोती-साड़ी योजना के तहत गरीबों को साल में दो बार 10 रुपए में धोती/लूंगी और साड़ी दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों को आर्थिक -सामाजिक-शैक्षणिक रूप से सशक्त बना रहे हैं।

राज्य के साथ पिछले दो दशकों से गरीबी और पिछड़ेपन का जो टैग लगा है, उससे निजात पाने के लिए सरकार पूरी ताकत के साथ काम कर रही है ।

आप सभी के सहयोग से राज्य को नई दिशा देने का काम काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुढ़ापा में पेंशन जीने का सहारा होता है। इस वजह से अबुआ सरकार हर बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांग को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर रही है।

कोई भी योग्य पात्र पेंशन से वंचित न रहे, इसके लिए यूनिवर्सल पेंशन स्कीम को हमने शुरू किया है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि शिविरों में जो स्टॉल सबसे ज्यादा खाली नज़र आ रहे हैं।

वह यूनिवर्सल पेंशन स्कीम का स्टॉल है, क्योंकि आज हर बुजुर्ग इस योजना से आच्छादित हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भर में सड़कों का जाल तेजी से बिछ रहा है।

हजारों किलोमीटर ग्रामीण सड़क बनाई जा रही हैं । गांव से शहर की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत बूढ़े- बुजुर्ग, महिला दिव्यांग और विद्यार्थियों को निःशुल्क परिवहन की सुविधा मिलेगी।

वहीं, हर खेत में पानी पहुंचाने का सरकार ने लक्ष्य रखा है। इसके लिए आधुनिक तकनीक से युक्त मेगालिफ्ट सिंचाई परियोजना शुरू की गई है।

आगे वाले दिनों में हर खेत सालों भर लहराएंगे और किसान आर्थिक रूप से और भी मजबूत बनेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किए बिना राज्य को सशक्त नहीं बना सकते हैं। यही वजह है कि सरकार गांव और ग्रामीणों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है। हमारी सरकार विभिन्न माध्यमों से ग्रामीण उद्यमिता और आजीविका को बढ़ावा दे रही है। फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ने के लिए अब 10 हज़ार रुपए की बजाय 50 हज़ार रुपए देने का निर्णय सरकार ने लिया है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के गरीब बच्चों की पढ़ाई में आर्थिक तंगी अब कोई बाधा नहीं बनेगी। बच्चियों अब बोझ नहीं बनेगी। बच्चियां बेहतर तरीके से पढ़ें, इसके लिए उन्हें सावित्रीबाई किशोरी फुले सावित्री योजना का लाभ दिया जा रहा है।

इस योजना के तहत अब घर में जितनी भी बच्चियां होंगी, उनको इसका लाभ मिलेगा। अब वे डॉक्टर- इंजीनियर और अफसर बनेंगी।

इसमें पैसे की तंगी बाधा नहीं बनेगी, क्योंकि उनकी पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। यहां के बच्चों को निजी विद्यालय से भी बेहतर शिक्षा देने के लिए स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस खोले गए हैं।

अभी इन विद्यालयों की संख्या 80 है, जिसे बढ़ाकर 5 हज़ार करने की दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि आज 50 विद्यार्थियों के विदेशों में उच्च शिक्षा का पूरा खर्च सरकार उठा रही है।

वहीं, प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी से लेकर विभिन्न कोर्सेस को करने के लिए भी सरकार आर्थिक सहायता दे रही है ।

मुख्यमंत्री ने कई विकास योजनाओं का दिया तोहफा

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 1035.10 करोड़ रुपए की 5358 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया।

इसमें 835.71 करोड रुपए की 5308 योजनाओं की नींव रखी गई , जबकि 199.38 करोड रुपए की 50 योजनाओं का उद्घाटन संपन्न हुआ।

वहीं, विभिन्न योजनाओं के 34077 लाभुकों के बीच 53 करोड, 23 लाख 10 हज़ार रुपए की परिसंपत्तियों बांटी गई।

*_इस अवसर पर मंत्री  सत्यानंद भोक्ता और श्री बादल, विधायक स्टीफन मरांडी,  नलिन सोरेन,  प्रदीप कुमार यादव , श्रीमती सीता सोरेन , बसंत सोरेन और श्री दिनेश विलियम मरांडी, जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती जॉयस बेसरा, मुख्यमंत्री के सचिव  विनय कुमार चौबे, संताल परगना प्रमण्डल के आयुक्त लालचंद दादेल तथा जिले के उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *