झारखंड में  कैंसर के लिए बेस्ट हेल्थ फैसिलिटी उपलब्ध कराना जरुरीः राज्यपाल

0

मेडिका द्वारा आयोजित दो दिवसीय कैंसर कन्क्लेव का उद्घाटन

चिकित्सकों के लिए शोध जरुरी: स्वास्थ्य मंत्री

RANCHI: सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी के तहत टाटा मेमोरियल अस्पताल कैंसर के इलाज में बेहतर कार्य कर रहा है। कैंसर के क्षेत्र में झारखंड में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में राज्य सरकार प्रयास कर रही है।

झारखंड में बेस्ट हेल्थ फैसिलिटी उपलब्ध कराना जरुरी है। भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल द्वारा होटल बीएनआर में शनिवार को आयोजित दो दिवसीय कैंसर कन्क्लेव के उद्घाटन मौके पर मुख्य अतिथि झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उक्त बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि आज भी सीएमसी, वेल्लौर एं अपोलो, चेन्नई में पूर्वा क्षेत्र के लोग बेहतर इलाज के लिए जाते हैं। राज्यपाल ने इसके साथ ही राज्य में चिकित्सा के क्षेत्र में रिसर्च पर ज्यादा से ज्यादा राशि खर्च करने की जरुरत पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि बिना रिसर्च के हम राज्य के डॉक्टरों को अपडेट नहीं कर सकते। राज्यपाल ने कन्क्लेव में आये डॉक्टरों से अपील किया कि वे कैंसर की रोकथाम के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरुक करें।

इसके लिए कैंसर रोग से बचाव के लिए डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाकर लोगों को जागरुक किया जा सकता है। राज्यपाल ने मेडिका अस्पताल द्वारा कैंसर के इलाज के लिए बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराये जामने की प्रशंसा की।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि चिकित्सकों के लिए शोध जरुरी है। मंत्री ने कहा कि रिम्स के डॉक्टरों को रिसर्च की पेपर जमा करने पर ही उन्हें प्रमोशन देने की बात कही है।

बिना रिसर्च पेपर प्रस्तुत किये प्रमोशन नहीं दिया जायेगा। कोविड से कई लोगों को दुष्प्रभाव होने लगा था ब्लैक फंगस बढ़ने लगा था कोविड के कारण हार्ट अटैक का केस बढ़ने लगा मंत्री ने बताया कि अभी हाल में ही जमशेदपुर में आठ साल का बच्चा हार्ट अटैक से मौत हो गयी है।

राज्य में हमने तंबाकू पर प्रतिबंध लगा दिया है। अन्य राज्यों की तुलना में पंजाब में कैंसर के ज्यादा मरीज हैं. पंजाब में पैदावार ज्यादा होता है वहां के किसान कीटनाशक दवा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं फसल बचाने के लिए कीटनाशक दवा का प्रयोग किया जा रहा है।

जिसके कारण प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा कि कैंसर की बीमारी धीरे धीरे विकराल रुप ले रही है।

वहीं बढ़ती जनसंख्या को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए सरकार कार्य कर रही है।

कृषि को बढ़ाने के लिए हम आर्गेनिक कल्चर को त्याग दिये हैं। हम फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए फर्टिलाइजर, इनसेक्टीसाइड का प्रयोग बढ़ा दिये हैं जिससे हमारी इम्यूनिटी(रोग प्रतिरोधक क्षमता) कम हो रही है।

इसके अलावा प्लास्टिक का प्रयोग बढ़ा है। सिगरेट, शराब एवं गुटखा से ओरल कैंसर बढ़ रहा है। महिलाओं में स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर बढ़ रहा इसे देखते हुए राज्य सरकार ने कैंसर को नोटिफाइड बीमारी घोषित किया है।

राज्य सरकार के पास कैंसर का कोई डाटा नहीं है। राज्य सरकार के सहयोग से कैंसर पर सेमिनार, कांन्फ्रेंस किया जा रहा है।

रिम्स में यह व्यवस्था शुरु करने के निर्देश दिये गये हैं। डॉक्टरों स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कैंसर को कैसे नियंत्रित या खत्म करें इस पर जो निर्णय होगा सरकार इसपर अमल करेगी।

इस मौके पर टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई के उपनिदेशक डॉ पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि झारखंड को कैंसर फ्री करने के लिए सभी को मिलकर सहयोग करना होगा।

कैंसर का इलाज संभव है। इससे बचाव किया जा सकता है। उन्होंने टीएमएच अस्पताल की स्थापना के उद्धेश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जेआरडी टाटा के परिवार को कैंसर होने पर उन्हें विदेश जाना पड़ा था। इसे देखते हुए टाटा में स्टील कंपनी की प्रोफिट से 1942 ई में टीएमएच अस्पताल की स्थापना की गयी।

दो साल तक टाटा कंपनी ने स्वंय चलाया बाद में इसे डिपार्टमेंट ऑफ एटोमिक से सबद्ध किया गया।

यह अस्पताल भी झारखंड की देन है। हमें खुशी है कि अब यह अस्पताल झारखंड में आ रहा है। झारखंड से बहुत सारे कैंसर के मरीज मुंबई आते हैं फ्री में इलाज की व्यवस्था तो है लेकिन रहने की व्यवस्था नहीं होने के कारण मरीज और परिजन फुटपाथ पर रहते हैं।

इसे देखते हुए हम लोगों ने झारखंड में अस्पताल खोलने का निर्णय लिया है। टीएमएच के ट्रेन्ड डॉक्टर्स यहां कैंसर मरीजों का फ्री में इलाज करेंगे।

समारोह में मेडिका के नंद कुमार, प्रबंध निदेशक राणादेव लाहिरी, डॉ सौरभ दत्ता ने भी संबोधित किया। इस मौके पर काफी संख्या में कैंसर रोग विशेषज्ञ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *