ऑर्थोपेडिक सर्जिकल क्षेत्र में नए विकसित हो रहे रुझानों के साथ अपडेट रहना आवश्यक: डॉ गोविन्द गुप्ता

0

रिम्स में ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज़ के लिए टोटल घुटना रिप्लेसमेंट पर कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला का उद्घाटन प्रोफेसर (डॉ.) राजीव कुमार गुप्ता, निदेशक और सीईओ, रिम्स रांची ने किया

प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. दीपांकर सेन ने ओस्टियो अर्थराइटिस रोगियों के लिए पूर्ण घुटने के प्रत्यारोपण के लाभ पर प्रकाश डाला

RANCHI: रिम्स, रांची के हड्डी रोग विभाग द्वारा आज रिम्स, रांची में टोटल घुटना आर्थोप्लास्टी पर एक लाइव सर्जिकल कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला का उद्घाटन प्रोफेसर (डॉ.) राजीव कुमार गुप्ता, निदेशक और सीईओ, रिम्स रांची ने किया।

प्रो. (डॉ.) विद्यापति, डीन, अकादमिक, प्रो. (डॉ.) हिरेंद्र बिरुआ, चिकित्सा अधीक्षक  उपस्थिति थे। हड्डी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. गोविंद कुमार गुप्ता ने कार्यशाला का विवरण प्रस्तुत किया और डॉक्टरों के लिए

बौद्धिक विकास और कौशल वृद्धि के लिए ऐसी कार्यशालाओं के लाभों के बारे में दर्शकों को संबोधित किया।

डॉ. गुप्ता ने कहा, “ऐसी ऑपरेटिव प्रक्रियाएं रिम्स, रांची में अक्सर होती है। हालांकि सीखना एक सतत प्रक्रिया है और ऑर्थोपेडिक सर्जिकल क्षेत्र में नए विकसित हो रहे रुझानों के साथ अपडेट रहना आवश्यक है।”

कार्यशाला में प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. दीपांकर सेन की एक प्रस्तुति शामिल थी, जहां उन्होंने गंभीर दर्द और कार्यात्मक सीमाओं वाले ऑस्टियोआर्थराइटिस रोगियों के लिए पूर्ण घुटने के प्रतिस्थापन के लाभों पर प्रकाश डाला।

डॉ. सेन ने ऐसी प्रक्रियाओं की लागत कम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि देश की बीमार आबादी का एक बड़ा हिस्सा इसका लाभ उठा सके।

इसके बाद संपूर्ण घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए भर्ती किए गए ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीज पर संपूर्ण घुटने की आर्थोप्लास्टी और लाइव सर्जरी का एक हड्डी मॉडल

प्रदर्शन किया गया।

निदान, दवा, अस्पताल में भर्ती और ऑपरेटिव प्रक्रिया के सभी खर्च प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किए गए थे।

देश के विभिन्न हिस्सों से कुल 125 जूनियर और सीनियर डॉक्टरों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और अस्पताल के समर्पित कार्यबल, जो देश का भविष्य है, को ऐसे सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए संस्थान के प्रयास की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *