फिर इंदौर ने लहराया परचम, जीते 7 अवॉर्ड, सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने वाला बना शहर

0

नई दिल्‍ली । 6 साल से लगातार सबसे साफ शहर यानी नीट एंड क्लीन सिटी का खिताब अपने नाम करता आया है। लेकिन इस बार इंदौर ने एक-दो नहीं बल्कि 7 श्रेणियों के पुरस्कार अपने नाम किए हैं। इस बार इंदौर ने बेस्ट स्मार्ट सिटी का खिताब अपने नाम कर एक और इतिहास रच दिया है। आपको बता दें सिर्फ बेस्ट स्मार्ट सिटी ही नहीं इस बार इंदौर ने कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इंदौर को नेशनल स्मार्ट सिटी के साथ और किन-किन श्रेणियों में FIRST PRIZE मिला है, तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें…

एयर क्वालिटी इम्प्रूवमेंट में पहले पायदान पर

देश का ऐसा शहर है, जिसने एयर क्वालिटी में सबसे ज्यादा सुधार किया है। अपनी इस सफलता के लिए ही इंदौर ने बेस्ट एयर क्वालिटी इम्प्रूवमेंट का पहला पुरस्कार अपने नाम किया है। शहर में अलग-अलग स्थानों पर अहिल्या वर्टिकल गार्डन बनाने के कारण वहां एयर क्वालिटी में सुधार देखने को मिला है। ये गार्डन शहर के नदी और नालों के पुलों पर जाली लगाकर बनाए गए हैं।

सैनिटेशन में FIRST

इंदौर शहर को सैनिटेशन में फस्र्ट प्राइज देकर सम्मानित किया गया है। आपको बता दें कि इंदौर को गोवर्धन बायो सीएनजी प्लांट के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। हर घर में रोज 500 टन गीला कचरा निकलता है, जिससे हर रोज 17 हजार किलो बायो सीएनजी और 100 टन जैविक खाद बनाया जा रहा है।

वॉटर कैटेगरी में FIRST PRIZE

सरस्वती-कान्हा रिवर फ्रंट के अंतर्गत इंदौर में कान्हा नदी के किनारों को सजाया गया है। नदी के किनारों पर रंग-बिरंगी लाइटें और पानी के फव्वारों को लगाया गया है। जो इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। इसके अलावा कोविड इनोवेशन में इंदौर 2 नंबर पर रहा। बिल्ड एनवायरनमेंट और इकोनॉमी के लिए इंदौर दूसरे स्थान पर रहा, जबकि पहला पुरस्कार जबलपुर को मिला है।

27 सितंबर बुधवार को महामहिम से मिला सम्मान

आपको बता दें कि 27 सितंबर बुधवार को स्मार्ट सिटी की नेशनल कॉन्क्लेव आयोजित की गई। इस कॉन्क्लेव का आयोजन मध्य प्रदेश के इंदौर में किया गया। आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विनर्स को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इंदौर को मिले सबसे ज्यादा पुरस्कार

आपको बता दें कि वर्ष 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए इंदौर शहर को सबसे ज्यादा पुरस्कार मिले हैं। इंदौर ने 7 पुरस्कार अपने नाम किए। पहले स्थान पर 5 पुरस्कार तो दूसरे स्थान पर 2 पुरस्कार जीते। वहीं सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने वालों में दूसरे स्थान पर 4 पुरस्कार के साथ आगरा रहा, तो सूरत, अहमदाबाद और चंडीगढ़ 3-3 पुरस्कार के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

एमपी बना राज्यों में नंबर-1

राज्यों की रैंकिंग में देश के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश को बेस्ट स्टेट का अवार्ड मिला है। इसके अलावा देश के अन्य शहरों के विभिन्न नवाचारों के प्रोजेक्ट्स को भी पुरस्कृत किया गया। इनमें कोयंबटूर, न्यू टाउन कोलकाता, कानपुर, अहमदाबाद, भोपाल, जबलपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, पिंपरी-चिंचवड़, उदयपुर, सूरत, आगरा, ग्वालियर, सागर, वडोदरा, शिवमोगा, राजकोट, हुबली धरवाड़, सूरत, भुवनेश्वर, कोहिमा, नामची, रांची, सोलापुर और वाराणसी शामिल हैं। देश के अन्य प्रदेशों व स्मार्ट सिटी के महापौर, आयुक्त, स्मार्ट सिटी के सीईओ अधिकारी इसमें शामिल हुए। राष्ट्रपति प्रदर्शनी में विभिन्न स्मार्ट सिटीज के नवाचारों को भी देखा।

राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति मुर्मू ने संबोधन की शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ काम के लिए इंदौर की तारीफ की। उन्होंने मध्य प्रदेश के लोगों को इन पुरुस्कारों की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि, इंदौर भारत के सबसे स्वच्छ शहर में अपना पहला स्थान भी बनाए हुए है। अब तो इंदौर स्मार्ट सिटी में भी नंबर वन है। उन्होंने यहां के अधिकारियों और सभी जन प्रतिनिधियों की कर्तव्यनिष्ठा को सराहा। मध्य प्रदेश को नंबर वन स्टेट का दर्जा मिलने पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल को बधाई भी दी।

स्मार्ट सिटी कन्वेंशन में कुल 56 अवॉर्ड दिए गए

आवास और शहरी मंत्रालय ने घोषणा की है कि, जिन शहरों में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट नहीं हैं, वहां भी स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट लाए जाएं। इंदौर में स्मार्ट सिटी कन्वेंशन में कुल 56 अवॉर्ड दिए गए। इनमें बेस्ट सिटी, बेस्ट स्मार्ट सिटी, बेस्ट स्टेट, बेस्ट प्रोजेक्ट्स, एरिया डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स में सबसे अच्छा काम करने वाले शहरों को पुरस्कार दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *