दिव्य-नव्य-भव्य आकार लेंगी आयोध्‍य नगरी, होंगी ऐसी हाईटेक सुविधाएं

0

नई दिल्‍ली । भगवान श्रीराम (Lord Shri Ram)के मंदिर के शुभारंभ (launch)का वक्त करीब आने के साथ ही दिव्य-नव्य-भव्य अयोध्या (Ayodhya)अपना आकार लेने लगी है। अगले साल जनवरी में आने वाले लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं को नया अनुभव होगा। भव्य राममंदिर में भगवान श्रीराम के दर्शन के साथ ही पूरी अध्योध्या बदली बदली, खूबसूरत व ज्यादा सुविधापूर्ण दिखेगी।

अयोध्या में नागरिक सुविधाओं पर सबसे ज्यादा फोकस है तो पूरी दुनिया के लिए बड़े आकर्षण केंद्र भी यह शहर बनेगा। इसीलिए कई नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। ट्रैफिक जाम से बचने के लिए अयोध्या धाम क्षेत्र में ई -बसों के स्थान पर मिनी ई-बसें चलाने की योजना भी बन रही है। इसके लिए साकेत फ्लाईओवर के निकट बस टर्मिनल बनेगा।

काम होने लगे पूरे

50 हजार यात्रियों की क्षमता वाला अयोध्या राम रेलवे स्टेशन का काम भी इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए जरूरत की 821 एकड़ जमीन ले ली गई है और रनवे, पर्किंग, एटीसी टावर व फायर स्टेशन का काम लगभग पूरा हो गया है। अगले साल एक जनवरी से यह चालू हो जाएगा। तब तक टर्मिनल बिल्डिंग का बचा बीस प्रतिशत काम भी पूरा हो जाएगा।

कमल आकार मल्टीमीडिया फैव्वारा

अयोध्या का एक खास आकर्षण मल्टीमीडिया फैव्वारा होगा। जब ध्वनि, प्रकाश व पानी के साथ फ्यूजन के साथ यह चालू होगा तो लोगों के लिए किसी आध्यात्मिक अनुभव से कम न होगा। कमल के फूल के आकार के इस फाउंटेन की सात पंखुड़ियां सात पवित्र नदियों का प्रतीक स्वरूप होंगी।

बनने लगे श्रीराम जन्मभूमि पथ व धर्मपथ

सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक का पथ लगभग पूरा होने को है। केवल दो प्रतिशत काम बचा है। धर्मपथ दो किमी में बनना है। 65 करोड़ की यह योजना अगले साल फरवरी तक पूरी हो जाएगी। भक्तिपथ का काम भी अगले महीने नवंबर तक पूरा हो जाएगा। 797 करोड़ रुपये से 13 किमी का रामपथ का काम इस साल जनवरी मे शुरू हुआ और 31 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

ग्रीन फील्ड टाउनशिप योजना का आगाज दीपावली से

1407 एकड़ के कुल क्षेत्रफल में यह टाउनशिप विकसित होनी है। पहले चरण में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय अतिथि भवन, आश्रम, मठ, होटल, व रेजिडेंशियल जोन बनेंगे। इसमें आईआईटी रूड़की विशेष रूप से तकनीकी ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है। तीन हजार करोड़ की इस योजना में पहले चरण में 487 एकड़ जमीन अधिग्रहीत हो गई है। अब इस पर काम शुरू होना है। दीपावली पर योजना का शुभारंभ हो जाएगा।

नागरिक सुविधाओं पर फोकस

47 करोड़ से बन रही 59 सड़कों में 46 पूरी हो गईं हैं और बाकी इस महीने तक पूरी हो जाने की उम्मीद है। 143.63 करोड़ से मल्टीलेवल वाहन पार्किंग संग डारमेट्री, फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट व लाकर आदि की सुविधा होगी। इसके लिए निर्माण एजेंसी का चयन हो गया है। श्रीराम जन्म भूमि मार्ग पर भविष्य में जलभराव से बचने के लिए मास्टर ड्रेनेज प्लान तैयार किया गया है। इसके जरिए अयोध्या में मौजूदा 28 किमी के कुल छोटे बड़े 28 स्टार्म वाटर नाले हैं। नया ड्रेनेज व्यवस्था से अभी की ड्रेनेज व्यवस्था बेहतर जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed