कोहरे ने दिल्ली में रेल और विमान मार्ग पर डाली बाधा

0

नई दिल्ली । इस समय समूचा उत्तर भारत भीषण शीतलहर की चपेट में है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के जिलों में भी तेज गलन ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। कोहरे ने कई दिन से रेल और विमान यात्रियों के नाक में दम कर दिया है।

एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने मंगलवार सुबह बताया कि आज घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 30 रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कोहरे और कम दृश्यता के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर कई उड़ानों के संचालन में देरी हुई। विभाग के अनुसार आज सुबह 5:30 बजे दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 4.8 और पालम में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच कर्तव्य पथ पर घने कोहरे के बीच गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल जारी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि उत्तर भारत को चार-पांच दिन और कोहरे का सामना करना पड़ सकता है। पालम हवाई अड्डे पर सुबह 7 बजे 100 मीटर और सफदरजंग हवाई अड्डे पर 7:30 बजे 50 मीटर दृश्यता दर्ज की गई। इस बीच दिल्ली हवाईअड्डे ने विमान यात्रियों को सलाह जारी की है। इसमें यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले एयरलाइंस से संपर्क करने की सलाह दी गई।

इससे पहले कल सोमवार सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर कुल पांच उड़ानों को डायवर्ट किया गया। 30 उड़ानों में देरी हुई और 17 को रद्द कर दिया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज से पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इस कारण 16 और 17 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश गिरने के साथ बर्फबारी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *