हिंदुजा ग्रुप के मुंबई व अन्य शहरों में इनकम टैक्स का छापा, टैक्‍स चोरी की हो रही जांच

0

नई दिल्‍ली । इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मुंबई और कुछ अन्य शहरों में हिंदुजा समूह की कुछ यूनिट्स में बुधवार को तलाशी अभियान चलाया। यह एक्शन टैक्स चोरी की जांच के सिलसिले में की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। तलाशी अभियान से जुड़े आईटी कानून के तहत सिर्फ कार्यालय परिसर में ऐसी कार्रवाई अंजाम दी जा सकती है। हिंदुजा समूह को भेजे गए ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं आया है।

हिंदुजा समूह की कारोबार बढ़ाने पर नजर

सूत्रों ने बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई सामान्य कर परिवर्जन रोधी नियम (जीएएआर) के प्रावधानों से भी जुड़ी है। हिंदुजा समूह के पास इंडसइंड बैंक, हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस और हिंदुजा बैंक (स्विट्जरलैंड) का ओनरशिप है। समूह विविधीकरण की ओर बढ़ रहा है और ग्रोथ के अपने नए फेज के हिस्से के रूप में नई टेक्नोलॉजी, डिजिटल और फिनटेक क्षेत्र में उतरने और बीएफएसआई क्षेत्र में पूर्ण पेशकश के लिए अधिग्रहण के जरिए अंतराल का पाटने की कोशिश कर रहा है।

हिंदुजा समूह का कारोबार 38 से ज्यादा देशों में है। समूह ट्रक-बस, बैंकिंग, पावर , केबल-टीवी , मनोरंज के कारोबार में है। अशोक लेलैंड, गल्फ ऑयल, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, हिंदुजा टीएमटी, हिंदुजा वेंचर्स, इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस जैसी कंपनियां इसी समूह का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *