शांति और अहिंसा  प्रतीक के लि‍ए महात्मा गांधी को पांच बार किया गया नोबेल शांति पुरस्कार सम्मान क‍ेे लि‍ए नामांकित

0

 

नई दिल्ली । महात्मा गांधी, जिन्होंने भारत को अंग्रेजों के 200 साल पुराने शासन के चंगुल से मुक्त कराने में प्रमुख भूमिका निभाई, को पांच बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया – 1937, 1938, 1939, 1947 और कुछ दिन पहले। 1948 में उनकी हत्या कर दी गई। शांति और अहिंसा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के बावजूद, उन्हें कभी भी पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया। यह वर्षों से बहुत बहस और अटकलों का विषय रहा है।

प्राथमिक मुद्दों में से एक यह था कि महात्मा गांधी पुरस्कार के संभावित प्राप्तकर्ताओं के लिए नोबेल समिति द्वारा पहचानी गई पारंपरिक श्रेणियों में फिट नहीं बैठते थे। समिति के अनुसार,वह कोई राजनेता या अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रस्तावक नहीं थे, न ही वह मुख्य रूप से एक मानवीय राहत कार्यकर्ता या अंतरराष्ट्रीय शांति कांग्रेस के आयोजक थे। शांति और अहिंसा के प्रति महात्मा गांधी का दृष्टिकोण अद्वितीय और अभूतपूर्व था।

इसके अलावा, नोबेल समिति को महात्मा गांधी के शांतिवाद और 1947 में भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष में उनकी भागीदारी के बारे में चिंता थी। समिति के कुछ सदस्यों का मानना ​​था कि गांधी संघर्ष के एक पक्ष के प्रति बहुत दृढ़ता से प्रतिबद्ध थे, और उनके लगातार बने रहने के बारे में संदेह था। युद्ध की अस्वीकृति. इन कारकों ने संभवतः उन्हें पुरस्कार न देने के समिति के निर्णय को प्रभावित किया। आज की स्थिति के विपरीत, नोबेल समिति द्वारा क्षेत्रीय संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए शांति पुरस्कार को प्रोत्साहन के रूप में उपयोग करने की कोई परंपरा नहीं थी।

हालाँकि उस समय नोबेल फाउंडेशन के क़ानून कुछ परिस्थितियों में मरणोपरांत पुरस्कारों की अनुमति देते थे, लेकिन महात्मा गांधी किसी संगठन से नहीं थे और उन्होंने कोई वसीयत नहीं छोड़ी थी, जिससे यह स्पष्ट नहीं था कि पुरस्कार राशि किसे मिलेगी।
समिति ने अंततः यह कहते हुए मरणोपरांत पुरस्कार के ख़िलाफ़ निर्णय लिया कि यह वसीयतकर्ता के इरादों के विपरीत होगा।
नॉर्वेजियन अर्थशास्त्री गुन्नार जाह्न की डायरी में एक प्रविष्टि के अनुसार, नोबेल समिति ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत पुरस्कार देने पर गंभीरता से विचार किया था। लेकिन जब समिति, औपचारिक कारणों से, ऐसा कोई पुरस्कार नहीं दे पाई, तो उन्होंने पुरस्कार आरक्षित करने का निर्णय लिया। एक साल बाद, समिति ने 1948 की पुरस्कार राशि बिल्कुल भी खर्च नहीं की।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *