मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले चार दिनों तक होगी भारी बारिश

0

 

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों से धीरे-धीरे मॉनसून की वापसी होने लगी है। पूर्वी भारत की बात करें तो मौसम विभाग ने बताया कि सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में 30 सितंबर से चार अक्टूबर तक भारी बारिश होने वाली है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों के कई और इलाकों से साउथवेस्ट मॉनसून आज और वापस हो जाएगा। इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में 30 सितंबर से तीन अक्टूबर, एक से तीन अक्टूबर और अंडमान व निकोबार द्वीप में 30 सितंबर और एक अक्टूबर को भारी बारिश होगी। पश्चिम भारत की बात करें तो कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में 30 सितंबर और एक अक्टूबर को भारी बारिश देखने को मिलेगी।

हालांकि, पूर्वी भारत में 30 सितंबर से तीन अक्टूबर यानी कि चार दिनों तक भारी बारिश होने वाली है। इसके अलावा, पश्चिमी तट पर आज और कल भारी बरसात देखने को मिलेगी।

इसके अलावा, दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु, इंटीरियर कर्नाटक में 30 सितंबर, तटीय कर्नाटक और केरल, माहे में 30 सितंबर और एक अक्टूबर को भारी बारिश होगी। मध्य भारत की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 30 सितंबर से दो अक्टूबर, पूर्वी मध्य प्रदेश में एक और दो अक्टूबर को तेज बारिश देखने को मिलने वाली है। इसके अलावा, नॉर्थईस्ट इंडिया में असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 30 सितंबर और अरुणाचल प्रदेश में तीन और चार अक्टूबर को तेज बारिश देखने को मिलेगी। वहीं, केरल में इस समय भारी बारिश हो रही है। मौमस विभाग ने आज केरल के चार जिलों तिरुवनंतपुरम, अलाप्पुझा, कोल्लम और पथानामथिट्टा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बाकी सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा : भारी बारिश की संभावना
वहीं, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसके मद्देनजर राज्य सरकार ने इससे उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए खुद को तैयार कर लिया है। आईएमडी ने बताया कि कम दबाव वाला यह क्षेत्र, अभी पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के इलाके के ऊपर बना हुआ है। विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान यह क्षेत्र उत्तर ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ेगा। मौसम विभाग ने कहा कि पूरे ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से निचले इलाकों में जलभराव, बाढ़ और कुछ जगहों पर भूस्खलन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *