नए साल की पूर्वसंध्या पर सिर्फ 60% होटल रूम भरे, 40 साल में सबसे कम

0

नई दिल्‍ली । घर से दूर वादियों (plaintiffs)में नए साल का जश्न मनाने वाले लोग हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)की राजधानी शिमला (Shimla)से दूर नजर आए। आंकड़े संकेत (Signal)दे रहे हैं कि बीते चार दशकों में पहली बार नए साल की पूर्व संध्या पर पर्यटकों की संख्या में इतनी गिरावट आई है। हालांकि देश के कई अन्य हिस्सों पर नए साल का जश्न जमकर हुआ और आतिशबाजियां भी देखी गईं।

हिमाचल प्रदेश में सप्ताहांत में बर्फबारी के अनुमान और नए साल पर शराब पीकर जश्न मनाने वालों के साथ सख्ती न करने के मुख्यमंत्री के निर्देश भी पर्यटकों की लुभा नहीं सके। शिमला में रविवार शाम तक होटलों के करीब 60 प्रतिशत कमरे भरे थे, जो पिछले 40 वर्षों में सबसे कम है। पिछले साल नए साल पर शिमला में 80 फीसदी से ज्यादा कमरे भरे थे।

कहा जा रहा है कि एक और वजह बर्फबारी नहीं होना है। होटल और संबद्ध उद्योग को नए साल पर बर्फबारी की उम्मीद थी, लेकिन अब इसकी संभावना बहुत कम दिख रही है। इससे पहले जाम की खबरों से भी पर्यटकों की आवक प्रभावित हुई थी। होटलों में शुक्रवार को शिमला में 40 प्रतिशत और मनाली में 70 प्रतिशत बुकिंग थी।

शिमला होटल एंड टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एम के सेठ ने कहा कि राज्य सरकार ने शिमला में शीतकालीन कार्निवल आयोजित करने जैसी अच्छी पहल की है। इससे सड़कों पर पर्यटक दिख रहे हैं, हालांकि होटलों में बुकिंग उसके अऩुरूप नहीं है।

शिमला में पर्यटकों को भा रहा विंटर कार्निवल

शिमला में सैलानियों के मनोरंजन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां के ऐतिहासिक रिज मैदान पर पहली बार विंटर कार्निवल का आयोजन हो रहा है। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सैलानी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। कार्निवाल में लगे स्टालों में सैलानी जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं। पर्यटकों को विंटर कार्निवल काफी भा रहा है। इसी तरह मनाली में पहली जनवरी से विंटर कार्निवाल शुरू होगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे।

हिमाचल के सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन निगम के 55 होटलों में 40 फीसदी छूट दी जा रही है। वहीं शिमला और मनाली के अधिकांश निजी होटलों में 20 से 30 फीसदी छूट के साथ तीन दिन के ठहराव के साथ चौथी रात मुफ्त रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *