दिल्‍ली सीएम केजरीवाल को ईडी का तीसरी बार समन, जाने किस दिन होंगें पेश

0

नई दिल्‍ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को उत्पाद शुल्क नीति मामले में तीसरी बार तलब किया। एजेंसी ने केजरीवाल को 3 जनवरी को पेश होने के लिए कहा है। 2 नवंबर को ईडी ने केजरीवाल को पहली बार समन भेजा था

गौरतलब है कि इससे पहले 18 दिसंबर को ईडी ने केजरीवाल को एक्साइज पॉलिसी मामले में समन किया था और 21 दिसंबर को पेश होने को कहा था. एजेंसी ने पहले केजरीवाल को 2 नवंबर को पेश होने के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने जाने से इनकार कर दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि नोटिस अस्पष्ट, नकली और कानून की नजर में टिकने लायक नहीं है।

‘राजनीति सम्मन से प्रेरित होती है’

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ईडी के सहायक निदेशक जोगेंद्र को लिखे पत्र में कहा कि मुझे क्यों बुलाया जा रहा है, यह समन में स्पष्ट नहीं है. यह समन राजनीति से प्रेरित है।

ईडी ने केजरीवाल को 18 दिसंबर को पेश होने के लिए समन भेजा था. हालाँकि, उन्होंने एजेंसी के सामने जाने से इनकार कर दिया और आरोप लगाया कि यह सिर्फ 2024 में संसदीय चुनावों के अंतिम महीनों में सनसनीखेज खबरें बनाने के लिए था।

अप्रैल में सीबीआई ने केजरीवाल को तलब किया था

मालूम हो कि इससे पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने इसी साल अप्रैल में इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को पेश होने के लिए बुलाया था. हालांकि, पिछले साल 17 अगस्त को सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में केजरीवाल को आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया था।

मनीष सिसौदिया को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है

फरवरी 2023 में, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को अब समाप्त हो चुकी नई उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के लिए सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया गया था। हालाँकि, विपक्ष द्वारा घोटालों का आरोप लगाए जाने के बाद इस नीति को वापस ले लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *