दिग्वि‍जय सिंह, कमलनाथ को भी दे डाली नसीहत

0

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच चल रही खटास के बीच दिग्विजय सिंह ने अखिलेश यादव की तारीफ की है। उन्होंने अखिलेश के साथ उनके पिता मुलायम सिंह यादव का भी जिक्र किया और उनकी भी प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने ‘अरे भाई छोड़ो अखिलेश-वखिलेश’ कहने वाले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को भी नसीहत दी और कहा कि उन्हें ऐसा नहीं कहना चाहिए था। पूर्व सीएम ने सपा के साथ सीट बंटवारे को लेकर कहा 4 सीटें देने पर सहमति बन गई थी, पता नहीं चर्चा कहां बिगड़ गई।

पहले गठबंधन से इनकार और फिर अखिलेश यादव पर कमलनाथ के बयान से कांग्रेस और सपा के बीच कड़वाहट पैदा हो गई है। दोनों दलों के नेता एक दूसरे के खिलाफ जमकर बयानबाजी कर रहे हैं। इस बीच दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुलकर कहा कि कमलनाथ को ऐसा नहीं कहना चाहिए था। उन्होंने कहा, ‘ जो कमलनाथ जी ने कहा, कैसे कह दिया मैं नहीं जानता, लेकिन इस तरह की बात किसी के खिलाफ करनी नहीं चाहिए।’

सपा और कांग्रेस में गठबंधन को लेकर हुई बातचीत का खुलासा करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘मैं स्वीकार करता हूं मेरे पास कमलनाथ जी ने अशोक सिंह को भेजा था, दीप नारायण यादव आए थे, उनकी टीम आई थी। मेरे साथ चर्चा हुई थी। समाजवादी पार्टी का एक उम्मीदवार बीजावर से जीता था जो बीजेपी में चला गया था। दो सीटों पर वह दूसरे नंबर पर रहे थे। वह छह सीटें मांग रहे थे। चर्चा के बाद हम 4 सीटें उनके लिए छोड़ सकते थे, यह बनाकर हमने कमलनाथ जी को भेज दिया था।’ उन्होंने बाद में यह भी कहा कि कमलनाथ जी भी 4 सीटें देना चाहते थे, लेकिन पता नहीं बात कहां बिगड़ गई।

राज्यों में स्टेट लीडरशिप करेगा फैसला
मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम ने कहा कि उन्होंने वर्किंग कमिटी की बैठक में केंद्रीय नेतृत्व से बात की थी और पूछा था कि ‘इंडिया’ अलायंस के साथियों के साथ क्या संबंध होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आलाकमान ने राज्यों के चुनाव में स्टेट लीडरशिप पर फैसला छोड़ दिया है। लोकसभा में इंडिया अलांस के सभी दल साथ लड़ेंगे।

अखिलेश और मुलायम की तारीफ
लगे हाथ दिग्विजय सिंह ने मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की तारीफ कर सपा के जख्म को सहलाने की कोशिश की। उन्होंने कहा, ‘मुलायम सिंह जी की मुझ पर बड़ी कृपा थी। जब वह मुख्यमंत्री थे मैं भी मुख्यमंत्री था। उन जैसे राजनेता हमने देखे नहीं आज के युग में। उनकी बड़ी कृपा रही। जब भी टाइम मांगता मुझसे मिलते थे। अखिलेश बहुत शरीफ व्यक्ति है, अच्छा लड़का है, पढ़ा लिखा है। उन्होंने वसीयत संभाली है, परिवार को संभाला है।

भाजपा के साथ नहीं जाएंगे अखिलेश: दिग्वि‍जय सिंह
दिग्विजय सिंह ने कहा कि अलायंस में फ्रेंडली फाइट हो जाती है। उन्होंने कहा, ‘लेकिन इतना हमको मालूम है कि समाजवादी पार्टी और अखिलेश जी भाजपा के साथ तो नहीं जाएंगे। पिछली बार भी जो आया था सीधा हमारे पास आ गया था। तीन बार कांग्रेस की टिकट पर हारा और सपा के टिकट पर जीत गया। फिर भाग गया बीजेपी में।’ अखिलेश को पीएम उम्मीदवार बताए जाने वाले सपा के पोस्टर पर उन्होंने कहा कि इसमें क्या आपत्ति है, पोस्टर लगाने का अधिकार सबको है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *