चीनी निर्यात पर 31 अक्टूबर के बाद भी जारी रहेगी पाबंदी

0

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्र सरकार ने त्योहारी सीजन में चीनी की बढ़ती कीमत पर नियंत्रण के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने चीनी के निर्यात पर लागू प्रतिबंध को 31 अक्टूबर से अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने बुधवार को जारी अधिसूचना में कहा है कि चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध 31 अक्टूबर, 2023 के बाद भी जारी रहेगा। अधिसूचना के मुताबिक यह पाबंदी अगले आदेश तक लागू रहेगी, जिसमें चीनी की सभी किस्में शामिल हैं। हालांकि, अधिसूचना के मुताबिक यह प्रतिबंध संबंधित सार्वजनिक नोटिस में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सीएक्सएल और टीआरक्यू कोटा के तहत यूरोपीय संघ और अमेरिका को निर्यात की जाने वाली चीनी पर लागू नहीं होगा।

डीजीएफटी ने त्योहारी सीजन के दौरान चीनी की बढ़ती कीमतों में तेजी के चलते निर्यात पर प्रतिबंध जारी रखने का यह आदेश जारी किया है। डीजीएफटी ने इससे पहले चीनी के निर्यात को एक जून, 2022 से प्रतिबंधित कर दिया था। पिछली बार भारत ने 2016 में विदेशी बिक्री को रोकने के लिए चीनी निर्यात पर 20 फीसदी कर लगाया था। भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक और ब्राजील के बाद दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में चीनी कारोबार में शामिल सभी हितधारकों को 17 अक्टूबर तक खाद्य मंत्रालय की वेबसाइट पर अपने स्टॉक का खुलासा करने की अंतिम चेतावनी दी थी। सरकार ने कहा था कि ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *