एकनाथ शिंदे ने RSS संस्थापक डॉ. हेडगेवार के स्मारक पर दी श्रद्धांजलि, क‍हा- हमारा हिंदुत्‍व विकास के लिए है

0

नागपुर । महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मुख्यालय का दौरा किया। सीएम ने रेशम बाग में आरएसएस संस्थापक डॉ. केशव बी. हेडगेवार के स्मारक पर श्रद्धांजलि दी और बाद में ऐतिहासिक दीक्षाभूमि गए। स्मारक स्थल से बाहर आते हुए, एकनाश शिंदे ने कहा कि जब भी वह नागपुर में विधानमंडल सत्र के दौरान वहां जाते हैं तो यह उन्हें शांति, ऊर्जा और प्रेरणा से भर देता है।

हमारा हिंदुत्‍व सिर्फ विकास के लिए है

सीएम शिंदे ने कहा, “क्या आपको लगता है कि अगर मैं यहां आता हूं तो हिंदुत्व का कोई राजनीतिकरण हो रहा है, हमारा हिंदुत्व विकास के लिए है और सभी हमारे साथ हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका शासन आम आदमी की सरकार है और कोई भी कभी भी उनसे मिलने आ सकता है। लोग मुझसे प्यार करते हैं क्योंकि मैं उनके लिए काम करता हूं।

पहले के महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शासन पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने कई सार्वजनिक योजनाएं बंद कर दी थीं, जिन्हें महायुति सरकार ने लोगों के हित में फिर से शुरू किया था। महाराष्ट्र एक प्रगतिशील राज्य है। यहां सभी समुदायों के लोग रहते हैं और हम यहां हमेशा कानून-व्यवस्था बनाए रखेंगे और लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फैसले लेंगे।

बौद्ध धर्म के स्‍थल दीक्षाभूमि पर श्रद्धांजलि अर्पित की

इस बीच, सत्तारूढ़ सहयोगी भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री की आरएसएस मुख्यालय यात्रा का स्वागत किया, जबकि विपक्षी एमवीए सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) नेताओं ने यात्रा के लिए सीएम शिंदे की आलोचना की। बाद में, मुख्यमंत्री ने कुछ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ नवयान बौद्ध धर्म (नव-बौद्ध धर्म) के स्थल दीक्षाभूमि पर श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार डॉ. बीआर अंबेडकर ने लगभग पांच लाख दलितों के साथ 14 अक्टूबर 1956 को बौद्ध धर्म अपनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed