एआई देगा विनाशकारी तूफानों की सटीक जानकारी देगा, 48 घंटे पहले भविष्यवाणी करने में सक्षम

0

नई दिल्ली। अब विनाशकारी तूफानों की 48 घंटे पहले जानकारी मिल जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से विनाशकारी तूफानों के मार्ग और तीव्रता का तेजी से सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा। यूरोप में नवंबर 2023 में आए तूफान सियारन के विश्लेषण पर आधारित शोध में एआई और मौसम के पूर्वानुमान के पारंपरिक साधनों की तुलना की गई तो यह सामने आया है। एनपीजे क्लाइमेट एंड एटमॉस्फेरिक साइंस में प्रकाशित रीडिंग विश्वविद्यालय के अध्ययन में मौसम की भविष्यवाणी में एआई की क्षमता पर प्रकाश डाला गया है। सियारन ने उत्तरी यूरोप में 16 लोगों की जान ले ली थी और फ्रांस में 10 लाख से अधिक घरों को बिना बिजली के छोड़ दिया था।

शोधकर्ताओं ने तुलना के लिए चार एआई मॉडलों का इस्तेमाल किया। गूगल, एनवीडिया और हुआई जैसे तकनीकी दिग्गजों के विकसित एआई मॉडल, तूफान की तीव्रता की भविष्यवाणी करने और 48 घंटे पहले ट्रैक करने में सक्षम थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि काफी हद तक पूर्वानुमान पारंपरिक पूर्वानुमान मॉडल से पता लगाने योग्य नहीं थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि तूफान सियारन जैसे चरम मौसम से लोगों को बेहतर तरीके से बचाने के लिए मौसम के पूर्वानुमान में एआई के इस्तेमाल की और अधिक जांच की तत्काल जरूरत है। मशीन लर्निंग मॉडल के विकास का मतलब यह हो सकता है कि निकट भविष्य में मौसम के पूर्वानुमान में एआई का नियमित रूप से उपयोग किया जाएगा, जिससे समय और पैसा बचेगा।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, दो साल पहले मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए आधुनिक मशीन लर्निंग तकनीकों का शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता था। अब हमारे पास कई मॉडल हैं जो मिनटों में 10 दिन का वैश्विक पूर्वानुमान तैयार कर सकते हैं। एआई मॉडल ने बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय स्थितियों का भी सटीक रूप पता लगाया, जिसने सियारन के विस्फोटक विकास को बढ़ावा दिया था। जैसे कि जेट स्ट्रीम के सापेक्ष इसकी स्थिति एक मजबूत और उच्चस्तरीय हवाओं का एक संकीर्ण गलियारा होता है। प्रयोग के दौरान मशीन लर्निंग तकनीक ने तूफान की नुकसान पहुंचाने वाली विनाशकारी हवाओं को कम करके आंका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *