स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए आपराधिक तत्वों के खिलाफ करें सख्त कार्रवाईः अनुपम राजन

0

– मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने की ग्वालियर व चंबल संभाग की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल संभाग में स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग सतर्क और गंभीर है। इसलिए दोनों संभागों के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के खिलाफ एनएसए व जिला बदर सहित सख्त प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए। जिससे आम मतदाता में विश्वास कायम हो और वे निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।

यह निर्देश प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सोमवार को ग्वालियर-चंबल संभाग की चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक में दोनों संभागों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को दिए। उन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित करने पर भी विशेष बल दिया।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ग्वालियर के संभाग आयुक्त कार्यालय हुई बैठक में पुलिस मुख्यालय भोपाल से आए पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था अनुराग, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह व रूचिका चौहान, संभागीय आयुक्त दीपक सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी श्रीनिवास वर्मा, चंबल पुलिस महानिरीक्षक सुशांत सक्सेना, पुलिस उप महानिरीक्षक कृष्णावेणी देशावतु, ग्वालियर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह सहित दोनों संभागों के जिला कलेक्टर तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश चंदेल समेत दोनों संभागों के पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि अंतर्राज्यीय व अंतर जिला नाकों पर 24 घंटे विशेष निगरानी रखें। अवैध धन, मदिरा व अन्य मादक पदार्थ व अवैध हथियारों सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्री अभियान बतौर जब्त करें। साथ ही इस प्रकार की अवैध गतिविधियों में लिप्त असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। एसएसटी, एफएसटी व वीएसटी पूरी तरह मुस्तैद व सतर्क होकर काम करें। उन्होंने बल्नरेबल क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि वल्नरेबल क्षेत्रों में विशेष मतदाता जागरूता अभियान चलाकर लोगों को भरोसा दिलाएँ कि पुलिस और प्रशासन आपकी सुरक्षा के लिये तत्पर है। आप सब निर्भीक होकर वोट डालने जाएँ।

क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के बाहर भी लगाएँ सीसीटीव्ही कैमरे
राजन ने कहा कि मतदान में बाधा डालने वाले तत्वों पर निगरानी रखने के लिये क्रिटिकल (संवेदनशील व अतिसंवेदनशील) मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग की पुख्ता व्यवसथा करें। ऐसे मतदान केन्द्रों में जरूरत के मुताबिक भीतर के साथ-साथ बाहर भी सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जाएँ।

सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का हर हाल में 100 मिनट के भीतर करें निराकरण
उन्होंने दोनों संभागों में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने पर जोर देते हुए कहा कि सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का हर हाल में 100 मिनट के भीतर निराकरण कराया जाए। उन्होंने सी-विजिल एप एवं सुविधा एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया।

अधिक से अधिक आदर्श मतदान केन्द्र बनाएँ
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित करने के निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में ज्यादा से ज्यादा आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए जाएँ। इन केन्द्रों की सुविधाएँ ऐसी हों, जिससे अधिक से अधिक मतदाता वोट डालने के लिये प्रेरित हों।

महिलाओं व दिव्यांगों द्वारा संचालित मतदान केन्द्र भी स्थापित करें
उन्होंने हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में महिला एवं दिव्यांग अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा संचालित मतदान केन्द्र स्थापित करने के निर्देश भी दिए। साथ ही निर्देश दिए कि महिला मतदान कर्मियों की सुविधा का ध्यान रखें और किसी भी मतदान दल में एकल महिला शासकीय सेवक नियुक्त न की जाए।

मतदाता हैल्प-डेस्क नम्बर 1950 का गंभीरता से हो संचालन
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत स्थापित मतदाता हेल्प-डेस्क नम्बर 1950 का संचालन गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस हेल्पडेस्क पर मतदाताओं की ओर से आने वाला हर कॉल अटेण्ड हो और मतदाता की समस्या का समाधान भी किया जाए।

80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं तक पहुँचाएँ फॉर्म-12 डी
राजन ने दोनों संभागों के जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि 80 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे बुजुर्ग जो घर से ही मतदान करना चाहते हैं उनसे फॉर्म-12 डी भरवाकर सहमति लें। इसी तरह 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांग मतदाताओं को यह सुविधा मुहैया कराई जाना है। उन्होंने निर्धारित तिथि तक इच्छुक बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं से फॉर्म-12 डी भरवाकर सहमति लेने के निर्देश दिए।

1500 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केन्द्रों के समीप बनेगा सहायक मतदान केन्द्र
जिन मतदान केन्द्रों में 1500 से अधिक मतदाता हैं वहाँ के मतदाताओं को सुविधाजनक तरीके से वोट डालने की सुविधा प्रदान करने के लिये सहायक मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। अनुपम राजन ने दोनों संभागों के जिला कलेक्टर्स को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत सहायक मतदान केन्द्र के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

पोस्ट ऑफिस के सतत संपर्क में रहकर कराएँ इपिक का वितरण
राजन ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि सभी जिला कलेक्टर अपने-अपने जिले के सभी पोस्ट ऑफिस से सतत संपर्क बनाए रखकर शेष मतदाता पहचान पत्रों (इपिक) का वितरण कराएँ। इस काम में बीएलओ का भी सहयोग लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *