सोयाबीन की फसल में नुकसान का होगा सर्वे, मिलेगी राहत: शिवराज

0

– मध्यप्रदेश को बनाएंगे समृद्ध और देश का अग्रणी राज्यः मुख्यमंत्री

भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि यदि सोयाबीन की फसल (soybean crop) में कहीं नुकसान (any loss) हुआ होगा तो जल्दी ही सर्वे (survey soon) करवाकर राहत राशि ( provide relief amount) प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को समृद्ध और देश का अग्रणी राज्य बनाएंगे।

मुख्यमंत्री चौहान रविवार शाम को सीहोर जिले के मरदानपुर गांव में 46 करोड़ 22 लाख रुपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन तथा लोकार्पण करने के बाद जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में वन मंत्री विजय शाह और सांसद रमाकांत भार्गव भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनमानस का असीम आशीर्वाद प्रदेश के विकास और लोगों के जनकल्याण की योजनाएं बनाने की शक्ति देता है। यही वजह है कि विकास के लिये सरकार को धन की कमी नहीं होती, जबकि दूसरी सरकारें पैसा नहीं होने का रोना रोती हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं लोगों के दुखों को दूर कर उनके जीवन में खुशीयां ला रही हैं। उन्होंने आजीविका मिशन की बहनों से उनकी आमदनी हर माह दस हजार रुपये महीना करने के संकल्प हर हाल में पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की सरकार ने गांवों के विकास के लिए कुछ नही किया। वर्तमान सरकार ने सड़के, पुल पुलिया, सिंचाई, अस्पताल, स्कूल सहित विकास के वे सब काम किए हैं, जिससे आम आदमी का जीवन सरल बना है। आज घर-घर नल से जल पहुंचा है। उन्होंने कहा कि बेघरबार लोगों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली आवास योजना बना दी है जिससे प्रधानमंत्री आवास में जिनके नाम छूट गए हैं, उन्हें भी घर बनाने के लिये पैसा मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना दुख-तकलीफ को खत्म करने की योजना है। जो बहनें छूट गई हैं और जिनके विवाह नहीं हुए हैं, ऐसी बहनों के भी नाम जोड़े जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये पैसा नहीं है बल्कि बहनों का मान सम्मान और इज्ज़त है। उन्होंने कहा कि वे जल्दी ही 450 रुपये में गैस सिलेंडर की राशि लाड़ली बहनों और उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारियों के खाते में डालेंगे और जिन लाडली बहनों के नाम कनेक्शन नहीं है, उनके भी कनेक्शन में नाम ट्रांसफर का काम शुरू किया है। उन्होंने फिर दोहराया कि राशि 1250 रुपये के मान से बढ़ाकर 3000 रुपये करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटे-बेटियों में पढ़ाई के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए, साइकिल, लैपटाप, कम्प्यूटर, स्कूटर तो दे ही रहे हैं। मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले मेधावी बच्चों की फीस सरकार भरवा रही है। सिंचाई योजनाएं हो या किसान कल्याण और किसान सम्मान निधि, सरकार की प्राथमिकता किसानों का कल्याण है। उन्होंने मरदानपुर से लगी छह पंचायतों में दो-दो विकास कार्य के अलावा, मरदानपुर में नाली, जिम, सीसी रोड, सहित मंगल भवन, मछुआरा भवन भी मंजूर करने की घोषणा की। उन्होने आयुष्मान कार्ड और लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण-पत्र प्रदान किये। इससे पहले मुख्यमंत्री ने 4 करोड़ 87 लाख रुपये के निर्माण कार्य का लोकार्पण तथा 41 करोड़ 35 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *