राहुल गांधी 13 नवंबर से शुरू करेंगे भारत जोड़ो यात्रा

0

नई दिल्ली भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण की सफलता के बाद कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी बहुत ही जल्द इसके दूसरे चरण की शुरुआत करने जा रहे हैं।2024 में बीजेपी को केंद्र की सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए कांग्रेस पार्टी जमकर मेहनत कर रही है।

इस महीने पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा चुनाव होने के बाद कांग्रेस अगली मिशन में जुट जाएगी। पिछले साल जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी तो इसका बड़ा फायदा कर्नाटक चुनाव में मिला था। इसी बीच अब खबर है कि भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण राहुल जल्द ही शुरू कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे। इस बार यात्रा दिसंबर में शुरू और फरवरी में समाप्त होगी। इसका ट्रेलर आपको 13 नवंबर को दिखेगा, जब विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल में राहुल गांधी पदयात्रा करेंगे। बता दें कि, अभी राहुल गांधी तीन दिनों के दौरे पर उत्तराखंड में हैं, जहां उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए।

 

मध्य प्रदेश में ताबड़तोड़ रैली करेंगे राहुल

17 नवंबर को मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा को जितने के लिए कांग्रेस पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। यहां कांग्रेस सभी शीर्ष नेताओं के अनुभव और लोकप्रियता को भुनाना चाह रही है। इसी कड़ी में राहुल गांधी भी जुड़ेंगे। उनके आगामी कार्यक्रमों की अगर बात की जाए तो बुधवार (8 नवंबर) को वो छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में जनसभा को सम्बोधित करेंगे, इसके बाद 9 नवंबर को मध्य प्रदेश के जबलपुर, 10 नवंबर को सतना और 13 नवंबर को भोपाल में लोगों के बीच होंगे।

पिछले साल हुई थी भारत जोड़ो यात्रा

2022 में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत 7 सितंबर को कन्याकुमारी से की थी और 30 जनवरी 2023 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराकर समाप्त हुई थी। यह यात्रा दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब होते हुए कश्मीर पहुंची थी। इस दौरान राहुल की लोकप्रियता अचानक से बढ़ी, पार्टी के सर्वमान्य नेता बन गए। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी इसका फायदा दिखा।

अब फिर भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत इसी साल दिसंबर में हो सकती है जो फरवरी 2024 तक चलेगी। पिछली बार जब राहुल पदयात्रा कर रहे थे तब उनके घुटने में परेशानी आ गयी थी। इसीलिए ये यात्रा पिछली यात्रा से अलग करने का फैसला लिया गया है। इस बार राहुल कहीं पैदल तो कहीं गाड़ियों के जरिए इस यात्रा को पूरा करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *