राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख में हो गया बदलाव, अब ये है नई दिनांक

0

नई दिल्‍ली । राजस्थान में विधानसभा चुनाव तारीखों में बदलाव हो गया है।चुनाव आयोग की ओर से राजस्थान में वोटिंग डेट में बदलाव की घोषणा की गई है। पहले पांच राज्यों के चुनाव तारीखों के ऐलान के वक्त आयोग ने राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव डेट तय की थी, लेकिन अब इस तारीख में बदलाव कर दिया गया है। चुनाव आयोग की ओर से बुधवार को यानी 48 घंटे में ही चुनाव तारीख बदल दी गई है।

उल्‍लेखनीय है कि राज्य में अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव तारीखों के एलान के बाद कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने चुनाव की तारीख बदलने की अपील की थी, क्योंकि इस दिन बड़े पैमाने पर शादियां और सामाजिक कार्यक्रम हैं। इसे देखते हुए आयोग ने मतदान की तारीख को अब शनिवार 25 नवंबर कर दिया है। हालांकि मतगणना को लेकर कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। राज्य में काउंटिंग अन्य राज्यों के काउंटिंग वाले दिन ही की जाएगी यानी ये मतगणना भी तीन दिसंबर को ही होगी।
आपको बतादें कि 3 नवंबर को देवउठनी एकादशी
इस बार 23 नवंबर 2023 को देवउठनी एकादशी है जिसका कि कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी होने पर विशेष महत्व माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु चार माह की लंबी निद्रा से जागते हैं। इसलिए इस एकादशी को देवोत्थान या देवउठनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। आम भाषा में इस देवउठनी ग्यारस और ड्योठान के नाम से जाना जाता है। देवउठनी ग्यारस के साथ ही बड़े पैमाने पर विवाह जैसे शुभ कार्यों और मुहुर्तों की शुरुआत हो जाती है।

नए चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 30 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी। छह नवंबर तक नामांकन किया जा सकता है। नामांकन पत्रों की जांच सात नवंबर को होगी। नौ नवंबर नाम वापसी की आखिरी तारीख है। 25 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, नतीजे पहले की ही तरह तीन दिसंबर को आएंगे।

राजस्थान में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। इससे पहले में नई सरकार का गठन करना और विधानसभा सत्र बुलाना जरूरी होगा। वहीं, चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को सामने आ जाएंगे। ऐसे में दिसंबर के दूसरे तीसरे हफ्ते में प्रदेश नई सरकार और मुख्यमंत्री का चेहरा सामने आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *