प्रदेश के विकास, नागरिक कल्याण व धर्म-संस्कृति को आगे बढ़ाना सरकार का दायित्व: शिवराज

0

 

– मुख्यमंत्री ने सातदेव में 19 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया भूमि-पूजन

भोपाल (Bhopal)। प्रदेश के विकास (development of the state) और जन-कल्याण (Public welfare) के साथ ही धर्म और संस्कृति (Religion and culture) को आगे बढ़ाना भी सरकार का दायित्व है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने मंगलवार शाम को सीहोर जिले के ग्राम सातदेव स्थित पातालेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित भूमि-पूजन कार्यक्रम में कही। उन्होंने सातदेव के पातालेश्वर महादेव मंदिर सहित बुधनी विधानसभा में 19 करोड़ 65 लाख रुपये की लागत के 17 मंदिरों के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन में महाकाल लोक के बनने से आर्थिक गतिविधियां बढ़ गई हैं। सलकनपुर में भव्य देवी लोक के निर्माण का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही जाम सांवली में हनुमान लोक, ओरछा में राजाराम लोक, चित्रकूट में वनवासी राम लोक, अमरकंटक में नर्मदा लोक, खंडवा में आदि शंकराचार्य लोक सहित अनेक स्थानों पर भव्य लोक का निर्माण कराया जा रहा है, ताकि आने वाली पीढ़ी अपने धर्म और संस्कृति के बारे में जाने और उसे आगे बढ़ाएं।

सोयाबीन फसलों का सर्वें कर राहत राशि दी जाएगी
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी वर्गों के विकास और कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज समाज के हर वर्ग को किसी न किसी योजना का लाभ मिल रहा है। मेरा प्रयास है कि प्रदेश में हर बहन की आमदनी दस हजार रुपये महीना हो, इसके लिए मैं स्व-सहायता समूह के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने का काम कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि किसान भाई चिंता न करें, जिन किसानों की सोयाबीन की फसल क्षति हुई है, उनका सर्वें कराकर उन्हें राहत राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में बहनों को हर महीने 1250 रुपये की राशि प्रतिमाह सीधे उनके खाते में हस्तांतरित की जा रही है। इस महीने की राशि का अंतरण 4 अक्टूबर को बुरहानपुर से किया जाएगा और किसानों के खातो में भी सतना से राशि का अंतरण किया जाएगा। लाडली बहना योजना ने बहनों को घर परिवार के साथ ही समाज में भी सम्मान दिलाया है। योजना से मिलने वाली राशि से बहने अपनी जरूरतों को पूरा कर रही है।

उन्होंने कहा कि गरीब माता-पिता के प्रतिभावान बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित न रहे, इसलिये छात्र-छात्राओं की आईआईटी, मेडिकल और दूसरी उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भरेगी। कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए 25000 रुपये दिए जा रहे हैं। अगले साल से 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले बच्चों को भी 25000 रुपये लैपटॉप राशि दी जाएगी। इसके साथ ही जो बच्चे 12वीं कक्षा में अपने स्कूल में टॉप आए है, उनमें बेटा और बेटी को स्कूटी दी गई है। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ भगवान पातालेश्वर महादेव की विधिवत् पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। मंदिर परिसर में नागरिकों ने मुख्यमंत्री को लड्डुओं से तौला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *