पार्टी के फैसले के बाद दिमनी में लगा नरेंद्र सिंह तोमर के चेहरे पर दांव

0

भोपाल: बीजेपी चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। उन्हें न केवल राज्य भर में बीजेपी चुनाव अभियान का प्रबंधन करना है, बल्कि दिमनी में एक तगड़ी लड़ाई लड़नी है, जहां कांग्रेस ने 2020 के उपचुनाव में लगभग 55 फीसदी वोट हासिल किए थे। विधानसभा चुनावों में तोमर और अन्य दिग्गजों को मैदान में उतारने के पीछे बीजेपी के अपने लॉजिक हैं। साथ ही इसके अलग-अलग लॉजिक भी हैं।

कहा जा रहा है कि बड़े दिग्गज न केवल अपनी सीट जीतेंगे, बल्कि अन्य सीटों को प्रभावित भी करेंगे। हालांकि, इन निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव परिणामों पर एक नजर डालने से पता चलता है कि बीजेपी की राह आसान नहीं है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों की राहें यहां आसान नहीं है। मतदाताओं की अप्रत्याशितता के कारण बीएसपी और जीजीपी ने इन सीटों पर परिणामों को प्रभावित किया है। अंत में, एक तथ्य यह भी है जिसे बीजेपी नजरअंदाज नहीं कर सकी, उसे नरसिंहपुर और सीधी को छोड़कर इन सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। नरसिंहपुर के मौजूदा विधायक जालम सिंह पटेल को टिकट नहीं दिया गया है।
टिकट उनके भाई और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को दिया गया है। सीधी में विधायक केदारनाथ शुक्ला की जगह सांसद रीति पाठक चुनाव लड़ रही हैं।

मुरैना जिले के दिमनी में तोमर को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। यह उन सीटों में से एक है, जहां गिर्राज दंडोतिया के ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल होने के बाद 2020 में उपचुनाव हुआ था। ऐसा लगता है कि दिमनी के मतदाताओं के भगवा खेमे को सौंपे गए अपने जनादेश को बहुत दयालुता से नहीं लिया। दंडोतिया को 26, 467 मतों से चुनाव हार गए क्योंकि कांग्रेस उम्मीदवार रविंद्र सिंह तोमर को 54.7 फीसदी मत मिले थे।

वहीं, दंडोतिया को 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सीट जीतने के लिए 49.2 फीसदी वोट मिले थे। लेकिन उनके बीजेपी में शामिल होने के बाद, कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ गया। 2018 और 2020 के बीच नोटा के वोट लगभग दोगुने हो गए।

इसके साथ ही इससे यह आभास हो सकता है कि यह कांग्रेस का गढ़ है लेकिन पूरी तरह से नहीं। 1977 के बाद से, बीजेपी ने सात बार, कांग्रेस ने तीन बार, जनता पार्टी और बसपा ने एक-एक बार इस सीट पर जीत हासिल की है। 1977 से 1990 के बीच, मुंशीलाल ने 1993 में कांग्रेस के रमेश कोरी से हारने से पहले चार बार सीट जीती। उन्होंने इसे 1998 में फिर से जीता। बीजेपी ने अगले दो चुनाव जीते लेकिन 2013 में बीएसपी के बलवीर सिंह दंडोतिया ने जीत हासिल की। 2018 में 2020 में कांग्रेस ने जोरदार वापसी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *