पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड बड़ा खतरा, ऐसा हुआ तो बेबस बाबर देखते रह जाएंगे

0

वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने प्रदर्शन से अभी तक खासा निराश किया है. बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम को वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले खिताब जीतने का दावेदार माना जा रहा था लेकिन अब ये टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाए तो ये भी बड़ी बात होगी.

लगातार 4 मैच हारने के बावजूद पाकिस्तान की उम्मीदें अपने आखिरी 2 मैचों पर टिकी हैं. इसमें से शनिवार को उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा और इस मुकाबले का नतीजा पाकिस्तान की किस्मत तय करेगा. लेकिन ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान की ये उम्मीदें शनिवार को टूट जाएंगी और इसकी वजह न्यूजीलैंड नहीं, बल्कि बेंगलुरु का मौसम बनेगा.

PAKने अभी तक वर्ल्ड कप में 7 मैच खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ 3 में जीत मिली है. पाकिस्तान ने लगातार 2 जीत के साथ टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की थी लेकिन वहां से लगातार प्रदर्शन गिरता रहा. इसके बाद तो उसे लगातार 4 मैचों में करारी शिकस्त मिली. अपने पिछले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराते हुए सेमीफाइनल की उम्मीदों को थोड़ा जिंदा रखा. उसे अपने अगले दो मैचों में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हराना होगा, जिसके बाद ही उसे सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा.

बेंगलुरु का मौसम फेरेगा पानी

4 नवंबर को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टक्कर होगी. ये मैदान वैसे तो चौके-छक्के और रनों की बरसात के लिए जाना जाता है लेकिन ऐसा लग रहा है कि शनिवार को यहां असली की बरसात होगी. जी हां, शुक्रवार को बेंगलुरु में काफी बारिश हुई जिसके कारण न्यूजीलैंड की टीम को अपना प्रैक्टिस सेशन तक बीच में ही छोड़ना पड़ा.

इतना ही नहीं मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, शनिवार को भी बेंगलुरु में बारिश होगी. अनुमान तो ये है कि सुबह के वक्त जब मैच शुरू होगा, तब धूप रहेगी लेकिन दोपहर 2 बजे के करीब बारिश का दखल हो सकता है. कुछ देर की बारिश के बाद राहत जरूर मिलेगी. फिर 5 बजे फिर से आसमान से पाकिस्तान की किस्मत पर पानी फिर सकता है. ऐसे में अगर बारिश के कारण मैदान पर असर पड़ता है तो मैच को रद्द करना पड़ सकता है.

मैच के लिए नहीं है रिजर्व-डे

अब सबसे बड़ी बात ये है कि लीग स्टेज का मैच होने के कारण इसके लिए किसी तरह के रिजर्व दिन की व्यवस्था नहीं है. हालांकि अंपायरों की कोशिश होगी कि कम से कम 20-20 ओवरों का मुकाबला हो सके. अगर ऐसा नहीं होता है तो मैच रद्द हो जाएगा और दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा. न्यूजीलैंड को इससे थोड़ा नुकसान होगा लेकिन 9 पॉइंट होने और आखिरी मैच बचा होने के कारण उसकी उम्मीदें जिंदा रहेंगी. वहीं मैच रद्द होते ही पाकिस्तान के लगभग सारे दरवाजे बंद हो जाएंगे.

फिर कैसे पहुंचेगा पाकिस्तान?

हालांकि पाकिस्तान के पास एक आखिरी मौका रहेगा लेकिन उसके लिए सबकुछ उसके पक्ष में होना जरूरी है. पहले तो ऑस्ट्रेलिया अपने तीनों मैच हार जाए, जो इंग्लैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से हैं. फिर ये भी जरूरी है कि श्रीलंका बांग्लादेश से हार जाए लेकिन न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हरा दे. फिर अंत में पाकिस्तान को खुद इंग्लैंड को बड़े अंतर से हराना होगा ताकि नेट रनरेट बेहतर हो जाए. अगर ये सारे नतीजे निकलते हैं तो सेमीफाइनल में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के 9-9 पॉइंट्स रहेंगे और NRR में वो न्यूजीलैंड से आगे निकल सकता है. ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 8 पॉइंट्स के साथ बाहर हो जाएगा, जबकि भारत और साउथ अफ्रीका के अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान सेमीफाइनल में होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *