दिल्ली में रहने वाले लोग हो जाएं अब सावधान, AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

0

नई दिल्‍ली । दिल्ली और नोएडा में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के निवासियों के लिए खतरे की घंटी है। सोमवार को SAFAR-India की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 322 है, जबकि नोएडा में यह 324 है। बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए 15-सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना के बावजूद, बिगड़ती वायु गुणवत्ता के खिलाफ लड़ाई जारी है। जबकि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ जैसी पहल गति में हैं क्योंकि वाहनों और बायोमास जलने से होने वाला उत्सर्जन PM2.5 के स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है, धुंध छाए रहने की संभावना है, 29 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक क्षेत्र के लिए ‘बहुत खराब’ वायु गुणवत्ता का पूर्वानुमान है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR)-इंडिया के अनुसार, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। रविवार शाम को दिल्ली में AQI 322 दर्ज किया गया, जबकि नोएडा में AQI 324 और गुरुग्राम में 314 दर्ज किया गया, दोनों ‘बहुत खराब’ श्रेणी में थे। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एक-एक करके 15 सूत्री शीतकालीन कार्ययोजना लागू की जा रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले वाहनों, बायोमास जलने, धूल आदि से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए 15-सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा की थी। अब प्रदूषण को कम करने के लिए इस शीतकालीन कार्य योजना को एक-एक करके जमीन पर लागू किया जा रहा है।

दिल्ली के मंत्री ने कहा कि चूंकि प्रदूषण का एक प्रमुख कारण वाहन हैं, इसलिए उन्होंने गुरुवार को ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया है।” अब डेटा कहता है कि AQI में पार्टिकुलेट मैटर (PM) का स्तर 10 है घट रहा है और PM2.5 बढ़ रहा है। इसका मतलब है कि वाहनों और बायोमास जलाने से होने वाला प्रदूषण बढ़ रहा है। इसके लिए, ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया गया है।” दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता और मौसम बुलेटिन के अनुसार, 29 से 31 अक्टूबर, 2023 तक वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *