जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ जारी, हुए सेना के दो जवान घायल

0

श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है। जिसमें कि सेना के दो जवानों के घायल होने की जानकारी निकलकर सामने आई है । घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जिले के एक वन क्षेत्र की घेराबंदी और तलाश अभियान के बाद सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच सोमवार शाम को मुठभेड़ शुरू हो गई।

उन्होंने बताया कि सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक संयुक्त दल ने संदिग्ध गतिविधि की सूचना मिलने के बाद कालाकोट इलाके के ब्रोह और सूम वन क्षेत्र की सोमवार को घेराबंदी की थी। आतंकवादियों ने घेराबंदी तोड़ने की कोशिश में सैनिकों पर गोलीबारी की जिसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसंमें कि मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हो गए। घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और उनकी हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि जिस इलाके की घेराबंदी की गई है, उसमें दो आतंकवादी हैं और उन सभी मार्गों को बाधित करने के लिए अतिरिक्त बल भेजा गया है, जहां से आतंकवादी भाग सकते हैं। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों पर नजर रखने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गहन अभियान जारी है।

कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश भी नाकाम

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गत शनिवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया था। घुसपैठ की कोशिश उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माचिल सेक्टर के कुमकाडी इलाके में हुई। कुपवाड़ा पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा था कुपवाड़ा पुलिस द्वारा दी गई एक खुफिया जानकारी के आधार पर, माछिल सेक्टर के कुमकाडी इलाके में सेना और पुलिस द्वारा चलाए गए एक संयुक्त अभियान में घुसपैठ के प्रयास में शामिल दो आतंकवादी अभी तक मारे गए। मुठभेड़ स्थल से अब तक दो एके राइफल, चार एके मैगजीन, 90 कारतूस, पाकिस्तान निर्मित एक पिस्तौल, एक थैली और 2,100 रुपये पाकिस्तानी मुद्रा बरामद की गई ।

इसके संबंध में विस्‍तार से बताएं तो यह कार्रवाई माछिल सेक्‍टर के कुम्‍काडी इलाके में सेना और पुलिस की संयुक्‍त कार्रवाई रही, जिसमें कि घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी गई थी। इस संयुक्‍त कारवाई में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया। खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस और सेना ने नियंत्रण रेखा से लगे माचिल सैक्‍टर में कुम्‍काड़ी में एक तलाशी अभियान शुरू किया था । संयुक्‍त दल को आतंकवादियों की आवाजाही का पता लगा और सटीक रणनीति से दो आतंकवादी को घेर लिया गया। घिरने पर आतंकवादियों ने अंधा-धुंध गोलीबारी की और सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में भारी हथियारों से लैस दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए।

मृतक आतंकवादियों पहचान और उनके संगठन का पता लगाया जा रहा है। मारे गए आतंकवादियों की मंशा कश्‍मीर के शांतिपूर्ण माहौल को खराब करने की थी। सुरक्षाबलों की प्रभावी और समय पर की गई कार्रवाई से आतंकवादियों की साजिश नाकाम कर दी गई। इस घटना को लेकर कानून की सम्‍बंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी रखी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *