गुजरात में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और आकाशिय बिजली से प्रदेश में भारी नुकसान

0

नई दिल्‍ली । गुजरात में रविवार सुबह से ही बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। इतना ही नहीं आकाशीय बिजली भी गिर रही है।

इस आफत से प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौसम के कहर से 20 लोगों की मौत हो गई है जबकि 40 पशुओं की भी जान चली गई है।

गुजरात आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक गुजरात की 251 तालुकाओं में से 220 में रविवार सुबह 6 बजे से 10 घंटों के अंदर 50 मिलीमीटर तक बारिश हुई। जिससे सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और फसलों को भारी नुकसान हुआ।

अहमदाबाद शहर में सुबह दो घंटे में 15 मिलीमीटर बारिश हुई। शहर में शाम को अधिक बारिश हुई। जिससे सप्ताहांत में लोग घरों में ही रहे। राजकोट में बारिश और ओलावृष्टि हुई। जहां स्थानीय लोगों को बेमौसम बारिश का आनंद लेते देखा गया। अधिकारियों ने बताया कि बारिश से फसलों के नुकसान के अलावा सौराष्ट्र क्षेत्र के मोरबी जिले में फैक्टरियां बंद किए जाने से सिरेमिक उद्योग भी प्रभावित हुआ। अधिकारियों ने कहा कि तेज हवा, बिजली व तूफान और बेमौसम बारिश से मेहसाणा, दाहोद, साबरकांठा, तापी, बोटाद, अमरेली और अहमदाबाद जिलों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई।

अहमदाबाद में आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, डांग और तापी जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर, बोटाद और अमरेली जिलों में दिन के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने पत्रकारों से कहा था कि केवल रविवार को बारिश होने का पूर्वानुमान है। यह सोमवार तक कम हो जाएगी और दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र जिलों के कुछ हिस्सों में केंद्रित रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed