खेल हमेशा दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए उम्मीद और प्रेरणा का प्रतीक, नीता अंबानी

0

नई दिल्‍ली । अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र का आयोजन मुंबई में 15 से 17 अक्तूबर, 2023 तक होगा। माना जा रहा है कि ये ओलंपिक खेलों को भारत में लाने की दिशा में पहला कदम है। इस संबंध में आईओसी सत्र की मेजबानी मिलने पर इसकी पहली भारतीय निजी सदस्य नीता अंबानी ने कहा था खेल हमेशा दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए उम्मीद और प्रेरणा के प्रतीक रहे हैं। हम आज दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक हैं और मैं भारत के युवाओं को ओलंपिक से परिचय कराने को लेकर बेहद उत्साहित हूं। हम आने वाले समय में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करना चाहते हैं।

 

आईओसी सत्र इन खेलों की मेजबानी की दिशा में पहला कदम माना जाता है। गौरतलब है कि आईओसी सत्र ही ओलंपिक खेलों पर निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है। इसमें ओलंपिक चार्टर को अपनाना या संशोधित करना, आईओसी सदस्यों और पदाधिकारियों का चुनाव करना और ओलंपिक के मेजबान शहर का चुनाव शामिल है। जिस प्रकार क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की चर्चाएं हैं और अगर इसे 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला होता है, तो इसकी घोषणा मुंबई के ही इस आईओसी सत्र में ही होगी।

 

आईओसी सत्र के दौरान भारत आने वाली दुनिया की जानी मानी खेल हस्तियों की एक लंबी सूची है। इसमें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के प्रेसिडेंट थॉमस बाख, फुटबॉल की शीर्ष संस्था फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन के प्रेसिडेंट सेबस्टियन को, मोनाको के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय और पोल वॉल्ट चैंपियन येलेना इसिनबायेवा जैसी हस्तियां शामिल हैं। इससे पहले 1983 में नई दिल्ली ने आईओसी सत्र के 86वें संस्करण की मेजबानी की थी। उसके बाद भी भारत ओलंपिक में जगह हासिल नहीं कर पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *