इजराइल और हमास की जंग,भारत और अमे‎रिका कर रहा है इजराइल का समर्थन

0

तेल अवीव । इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग में अब तक करीब एक हजार लोगों के मारे जाने की खबर है। हालां‎कि ये ‎सिर्फ दावे हैं जब‎कि ‎जिस तरह की तस्वीरे और वी‎डियो सोशल मी‎डिया पर आ रहे हैं उसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। मरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। और लाशों को ‎ठिकाने लगाना भी मु‎श्किल हो गया है। इस जंग में हमास के चरमपं‎थियों ने इजराइल से कई नाग‎रिक,बच्चे और बुजुगों को बंधक बना ‎लिया है। वहीं, इस तबाही को लेकर दु‎निया के कई देशों ने अपनी प्र‎तिक्रिया दी है। ‎जिसमें भारत और अमे‎रिका जैसे श‎‎क्तिशाली देशों ने इंजराइल के प्र‎ति सहानुभू‎ति व्यक्त करते हुए समर्थन करने की बात कही है।

हमास के लड़ाकों ने श‎निवार देर रात इजराइल पर बड़ा हमला कर ‎दिया, ‎जिसमें लगभग 600 लोगों की मौत हो गई। सैकड़ों लोग घायल हुए हैं । यही नहीं हमले के साथ हमस के चरमपं‎थियों ने बुजुर्ग और बच्चों को भी नहीं छोड़ा,उन्हे बंधक बनाया और उनके साथ बर्बरता भी की। इसके बाद इजराइल ने भी हमास को सबक ‎सिखाते हुए उनके कई लड़ाकों की हत्या कर दी है। ‎जिसमें गाजा पटटी से करीब 300 लोगों की मौत हुई है।

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास ऐसी कीमत चुकाएगा, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा। इस बीच अमेरिका-भारत समेत कई देशों ने इस आतंकी हमले की निंदा की है। हमास ने गाजा पट्टी पर एक सीमा बाड़ को विस्फोटकों से उड़ा दिया और उसके बाहर 26 स्थानों में घुसकर हमला किया। बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ये कई स्थानों पर घंटों तक घूमते रहे और इजराइली नागरिकों तथा सैनिकों की हत्या की। हमास चरमपंथियों और इजराइली सुरक्षाबलों के बीच मध्यरात्रि के बाद भी मुठभेड़ जारी रही।

चरमपंथियों ने दो कस्बों में लोगों को बंधक बना रखा है, जबकि एक अन्य कस्बे में एक पुलिस थाने पर कब्जा कर लिया है। सोशल मीडिया पर इसकी खौफनाक तस्वीरें सामने आई हैं। इस हमले के एक बड़े संघर्ष में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया है। ‎दिल दहला देने वाली तस्वीरें पूरी दु‎निया में वायरल हो रही हैं। अमानवीयता और भीभत्सता से भरी यह घटनाएं दहलाने वाली हो रही है।

इजराइली मीडिया ने बचाव सेवा अधिकारियों के हवाले से बताया कि हमास के हमले में कम से कम 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 1,800 से अधिक अन्य घायल हुए हैं। यह इजराइल में हाल के दशकों में हुए सबसे वीभत्स हमलों में से एक है। वहीं, फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा पट्टी में इजराइल के हमलों में कम से कम 300 लोग मारे गए हैं और 2,700 से अधिक अन्य घायल हो गए हैं।

इजराइल ने कहा है ‎कि हम हमास की युध्द क्षमता और सैन्य ताकत को खत्म करने के ‎लिए हर संभव प्रयास करेंगे। नेतन्याहू ने टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा कि इजराइली सेना हमास की युद्ध क्षमताओं को खत्म करने के लिए हरसंभव उपाय का इस्तेमाल करेगी और इस काले दिन का बदला लेगी। उन्होंने आगाह किया कि इस युद्ध में वक्त लगेगा। यह मुश्किल होगा। नेतन्याहू ने पहले घोषणा की थी कि इजराइल अभी युद्ध कर रहा है। रात होने के बाद गाजा में इजराइली हमले तेज हो गए। बड़े-बड़े विस्फोटों के जरिये कई रिहायशी इमारतें ढहा दी गईं। इजराइली सेना ने बताया कि हमास ने 3,500 से अधिक रॉकेट दागे।

उल्‍लेखनीय है कि इस जंग में दोनों तरफ से हमले जारी है। ‎जिसमें ‎रिहाशी इलाकों में बम बरसाए जा रहे हैं। ‎जिससे सैकडों घर तबाह हो गए हैं । गाजा के राफाह शहर में बीती रात इजराइल के हवाई हमले में एक मकान ढह गया, जिससे वहां रह रहे एक परिवार के 12 सदस्यों की मौत हो गई। उत्तरी जेबालया शहर में एक अन्य हवाई हमले में एक परिवार के 10 सदस्यों की जान चली गई। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मकानों को क्यों निशाना बनाया गया है। गाजा और इजराइल में लड़ाई के बीच फलस्तीनियों ने वेस्ट बैंक के आसपास के शहरों में प्रदर्शन किया। प्रभा‎वित इलाकों में तबाही का मंजर देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *