अब बैंकों में कार्यरत कर्मचारी करेगें 5 दिन काम, महीने में हर शनिवार बंद रहेंगे बैंक!

0

नई दिल्ली। देश के सरकारी बैंकों में कार्यरत कर्मचारियों को केंद्र सरकार जल्द ही खुशखबरी दे सकती है। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है। इसमें देश के सभी बैंकों में हर शनिवार को अवकाश घोषित करने की मांग की गई है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड के अनुसार, आईबीए की तरफ से यह प्रस्ताव दिया गया है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो हर सप्ताह बैंकों में पांच दिन ही काम होगा।

लंबे समय से बैंक कर्मचारी कर रहे हैं मांग

दरअसल, सरकारी और प्राइवेट बैंकों की तरफ से हफ्ते में पांच दिन काम करने को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है। पब्लिक सेक्टर की बैंकों की तरफ से कई बार सरकार से इसकी मांग की गई है। राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है। प्रस्ताव में हर हफ्ते पांच दिन कार्य की मांग की गई है। बैंकों की मांग है कि हर शनिवार और रविवार बैंकों में अवकाश घोषित किया जाए।

बता दें कि सभी बैंकों में अभी महीने में सिर्फ दो शनिवार को अवकाश रहता है। साल 2015 में लागू किए गए एक नियम के अनुसार बैंकों में महीने में दो शनिवार ही छुट्टी रहेगी। सरकार का यह आदेश प्राइवेट और सरकारी सभी बैंकों पर लागू होता है। कोई भी बैंक दो शनिवार से ज्यादा बंद नहीं रहेगा।

वेतन बढ़ोतरी पर भी सरकार ले सकती है फैसला

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार शनिवार को छुट्टी के साथ कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने पर भी फैसला ले सकती है। बैंक कर्मचारियों का वेतन 15 से 20 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से इस पर अभी तक आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *