सरकारी बैंक कर्मचारियों और पेंशनधारकों की वेतन वृद्धि और पेंशन रिविजन पर समझौता

0

]

-सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 17 फीसदी वेतन बढ़ोतरी का निर्णय होगा लागू

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) और यूनियनों के साथ सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए वेतन समझौते पर सहमति बनी है। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और अन्य यूनियन पांच सालों के लिए 17 फीसदी वेतन वृद्धि करने पर सहमत हो गई हैं। ये वेतन बढ़ोतरी एक नवंबर 2022 से पेंडिंग थी और इसके लिए एमओयू भी साइन हो गया। वेतन समझौते के अनुसार एक नवंबर 2022 से 17 फीसदी वेतन बढ़ोतरी का निर्णय लागू होगा। इसके तहत बेसिक और डीए पर तीन फीसदी लोडिंग का लाभ मिलेगा। पेंशन रिवीजन के साथ साथ पांच दिनों के वर्किंग का नियम भी लागू होगा। समझौते के बाद अब ये मामला वित्त मंत्रालय के पास पहुंच गया है।

एआईबीओसी ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने एक्स पर पोस्ट में जानकारी दी है कि एआईबीओसी की ओर से कॉमरेड बालाचंद्र पीएम (अध्यक्ष) ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जॉइंट नोट को अंतिम रूप देने से पहले किसी भी बचे मुद्दे पर फिर से चर्चा की जाएगी। इसमें ये भी कहा गया कि हालांकि बांटी गई रकम उनकी शुरुआती अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है, लेकिन पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि अब उन्हें लंबे समय से इंतजार के बाद ‘अनुग्रह’ राशि का फायदा मिलेगा यानी पेंशन का रिविजन किया जाएगा।

एआईबीओसी ने सहमति पर जताई खुशी

वेतन में 17 फीसदी बढ़ोतरी को लेकर आईबीए के साथ समझौते के बाद पेंशन रिवीजन पर भी रजामंदी बन गई है। हालांकि शनिवार की छुट्टी की मांग पर अभी मामला अटका है और नोट में इस पर दस्तखत नहीं हुए हैं। एआईबीओसी की ओर से कहा गया है कि सैलरी परसेंटेज और वेटेज अनुमान से कम होने के बावजूद ये देश के 8।50 लाख बैंक कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *