दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट का चीन को झटका, ज्यादा सामान भारत से कर रही आयात

0

]

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनियों में शुमार अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने चीन को बड़ा झटका देकर सस्ते आयात के लिए..

.नई दिल्‍ली । दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनियों में शुमार अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने चीन को बड़ा झटका देकर सस्ते आयात के लिए भारत का रुख किया है। वॉलमार्ट अब ज्यादा से ज्यादा सामान भारत से आयात कर रही है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में जनवरी से अगस्त के दौरान वॉलमार्ट कंपनी ने अमेरिका में किए गए इंपोर्ट्स में से एक चौथाई भारत से आयात किया है जबकि साल 2018 में ये केवल 2 फीसदी हुआ करता था।

चीन से जनवरी से अगस्त के दौरान आयात घटकर 60 फीसदी पर आ चुका है जो 2018 में 80 फीसदी हुआ करता था।
दरअसल, वॉलमार्ट गुड्स के इंपोर्ट के लिए चीन पर अपनी निर्भरता को लगातार कम कर रही है। वॉलमार्ट अपने सप्लाई चेन को बेहतर करने और खर्च में कटौती करने के लिए चीन पर निर्भरता को कम कर भारत से इंपोर्ट को बढ़ा रही है।

वॉलमार्ट ने बेशक भारत से आयात का प्रतिशत बढ़ा दिया लेकिन अभी भी कंपनी सबसे ज्यादा आयात चीन से ही कर रही है। चीन से आयात की लागत में वृद्धि के साथ ही चीन और अमेरिका के बीच बढ़ रहे राजनीतिक तनाव के कारण वॉलमार्ट के जैसे ही कई कंपनियां भारत, वियतनाम, थाईलैंड जैसे देशों से व्यापार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *