एशिया-प्रशांत क्षेत्र में महामारी से उबरने के दौरान बैंकों का मुनाफा स्थिर होने की उम्मीद: रिपोर्ट – aajkhabar.in

0

]

ई दिल्ली । मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम प्रावधान खर्च और ज्यादा यील्ड वाले खुदरा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि के कारण भारतीय बैंकों के मुनाफे में वृद्धि देखी जा सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापक एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, महामारी से उबरने के दौरान बैंकों का मुनाफा स्थिर होने की उम्मीद है, शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) स्थिर रहने का अनुमान है। यह स्थिरता इसलिए है क्योंकि केंद्रीय बैंकों द्वारा दर वृद्धि को रोके रखा गया है और प्रावधान खर्चों को भी बढ़ने नहीं दिया गया है।

हालिया पॉलिसी एडजस्टमेंट के बाद लोन मूल्य निर्धारण में बदलाव के कारण चीनी बैंक ज्यादा संघर्ष कर सकते हैं। चीन की धीमी अर्थव्यवस्था के कारण क्षेत्र में समग्र आर्थिक स्थिति चिंताजनक है, जो कम स्थानीय मांग, खराब निर्यात और संपत्ति बाजार में सुधार जैसे कारकों से प्रभावित है। यह मंदी पूरे क्षेत्र को प्रभावित कर सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का आर्थिक सुधार धीमा हो रहा है, 2023 में विकास दर 5% और 2024 में 4% होने का अनुमान है। यह मंदी सिर्फ चीन के लिए एक समस्या नहीं है; यह व्यापक एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए भी जोखिम पैदा करता है। यह बैंकिंग, लोन क्वालिटी और समग्र आर्थिक स्थिरता जैसी चीज़ों को प्रभावित कर सकता है।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि चीन की जीडीपी 2023 में 5% और 2024 में 4% बढ़ेगी। चीन में धीमी वृद्धि का इस क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *