सीमेंट बिजनेस पर अडानी का फोकस, एक और कंपनी को खरीदने की चल रही बातचीत

0

]

नई दिल्‍ली । पिछले साल एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स के अधिग्रहण के बाद अरबपति गौतम अडानी कारोबार में और विस्तार की योजना बना रहे हैं। अडानी ग्रुप अब जेपी शाहाबाद सीमेंट प्लांट के अधिग्रहण के लिए जयप्रकाश (Jaiprakash Associates Limited) के साथ बातचीत कर रहा है।

ईटी नाउ ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। खबर के मुताबिक, प्रस्तावित खरीद के लिए दोनों यूनिट्स के बीच बातचीत चल रही है। बता दें कि कर्नाटक के शाहाबाद प्लांट की वार्षिक परिचालन क्षमता 1.2 मिलियन टन है। इस बीच, Jaiprakash Associates Limited के शेयर 14% चढ़कर 13.30 रुपये पर पहुंच गए।

सीमेंट कारोबार में अडानी ग्रुप का दबदबा

इस बीच, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ओरिएंट सीमेंट के प्रमोटर सीके बिड़ला ने सूचीबद्ध सीमेंट कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए गौतम अडानी से संपर्क किया है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयर 214.95 रुपये पर पहुंच गए थे। हालांकि, बाद में ओरिएंट सीमेंट ने इस खबर को निराधार बताया। आपको बता दें कि अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी सीमेंट ने हाल ही में सांघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण किया है। अडानी सीमेंट की कुल सीमेंट क्षमता 110 मिलियन टन है और यह दूसरी सबसे बड़ी घरेलू सीमेंट क्षमता है।
बता दें कि सीके बिड़ला समूह एक औद्योगिक समूह है जो ऑटो सहायक उत्पाद, भवन निर्माण उत्पाद, इंजीनियरिंग उत्पाद, सीमेंट, कागज, पंखे और बिजली के सामान जैसे अलग-अलग तरह के उद्योगों में मौजूद है। प्रवर्तक लगभग चार दशकों से सीमेंट व्यवसाय का संचालन कर रहे हैं। ओरिएंट सीमेंट का प्रमुख बाजार महाराष्ट्र है, इसके बाद तेलंगाना, कर्नाटक और मध्य प्रदेश हैं। कंपनी की गुजरात में भी मामूली उपस्थिति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed