समय ही बताएगा कि कब तक ऊंची बनी रहेंगी ब्याज दरें: शक्तिकांत दास

0

नई दिल्ली (New Delhi)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि ब्याज दर फिलहाल ऊंची बनी रहेंगी। ये केवल समय ही बताएगा कि यह कितने समय तक ऊंचे स्तर पर रहेगी।

शक्तिकांत दास ने कौटिल्य आर्थिक सम्मेलन 2023 को संबोधित करते हुए कहा कि ब्याज दरों को लेकर केंद्रीय बैंक पूरी तरह सतर्क है। महंगाई में कमी सुनिश्चित करने के लिए ‘अर्जुन की आंख’ की तरह नजर रखे हुए है। आरबीआई मुद्रास्फीति की स्थिति पर नजर रखे हुए है और जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी हम उठाने को तैयार हैं। हमें मुद्रास्फीति में निरंतर गिरावट देखने की जरूरत है, हमारा लक्ष्य इसे चार फीसदी पर लाना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों पर उन्होंने कहा कि भारत में पेट्रोल पंपों पर कीमतें मायने रखती हैं।

मौजूदा भू-राजनीतिक संकट के मद्देनजर, दुनियाभर के प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने उच्च महंगाई दर से निपटने के लिए अपनी प्रमुख नीतिगत दरें बढ़ा दी हैं। रिजर्व बैंक ने इस साल फरवरी से रेपो रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। रिजर्व बैंक पिछले साल मई से लेकर कुल छह बार में रेपो दर में 2.50 फीसदी की वृद्धि की थी, जो फिलहाल 6.5 फीसदी पर बरकरार है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि फिलहाल ब्याज दर कब तक ऊंची बनी रहेंगी, यह समय और वैश्विक स्तर पर उभरती स्थिति ही बताएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *