सपाट स्तर पर आया रुपया – aajkhabar.in

0

]

मंबई । घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का दौर वापस आने और विदेशी निवेशकों की बिकवाली ने भारतीय करेंसी को सीमित कर दिया है। सप्ताह के पहले कारोबारी ‎दिन सोमवार के शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है क्योंकि विदेशी फंड की निरंतर निकासी और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती ने निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया है।

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 83.25 पर खुली और फिर 83.24 के शुरुआती उच्च स्तर और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.26 के निचले स्तर को छू गई। पिछले हफ्ते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.25 पर बंद हुआ। वहीं, वैश्विक बाजारों से ‎मिले कमजोर रुख तथा विदेशी कोषों की सतत निकासी के बीच सप्ताह के पहले कारोबारी ‎दिन सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले हैं । बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 179.06 अंक टूटकर 63,603.74 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 49.26 अंक के नुकसान से 18,998 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं ‎पिछले सप्ताह छह दिन की गिरावट के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है।

सेंसेक्स में दिन की शुरुआत से ही हरियाली देखी गई। सेंसेक्स 634.65 अंक की तेजी के साथ 63782.80 अंक पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी में भी शानदार उछाल देखने को मिला है। निफ्टी 190 अंक उछलकर 19047.25 अंक पर बंद हुआ है। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन और एक्सिस बैंक के शेयर नुकसान में थे। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *